logo-image

Egg Veg or Non Veg: अंडा वेज या नॉनवेज? ये रहा जवाब  

Egg Veg or Non Veg: अंडा खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बताया जाता है कि अंडा खाना से मेंटल हेल्थ को काफी पढ़ावा मिलता है. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है.

Updated on: 18 Feb 2024, 01:11 PM

New Delhi:

Egg Veg or Non Veg: अंडा खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बताया जाता है कि अंडा खाना से मेंटल हेल्थ को काफी पढ़ावा मिलता है. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके अलावा अंडे में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं. जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं. अंडे में विटामिन डी और प्रोटीन भी काफी पाया जाता है.अंडा वेज है या नॉनवेज, यह एक जटिल सवाल है जिसका जवाब कई पहलुओं पर निर्भर करता है.

वेज पक्ष:

अंडे में जानवर का मांस या ऊतक नहीं होता है, जो शाकाहारी भोजन की परिभाषा के अनुरूप है.
अंडे को प्राप्त करने के लिए मुर्गी को मारने की आवश्यकता नहीं होती है.
अंडे का सफेद भाग (एल्बुमेन) पूरी तरह से प्रोटीन से बना होता है और इसमें कोई भी पशु कोशिका नहीं होती है.

नॉनवेज पक्ष:

  • अंडे में एक भ्रूण होता है, जो निषेचन के बाद विकसित होकर चूजे में बदल सकता है.
  • अंडे का पीला भाग (जर्दी) में वसा, प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ एक भ्रूण भी होता है.
  • कुछ लोग अंडे को मांसाहारी भोजन मानते हैं क्योंकि यह जानवरों से प्राप्त होता है.

अंडे को वेज या नॉनवेज मानना व्यक्तिगत विश्वास और परिभाषा पर निर्भर करता है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से, अंडे को शाकाहारी भोजन माना जाता है क्योंकि इसमें कोई पशु ऊतक नहीं होता है. धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से, अंडे को नॉनवेज भोजन माना जा सकता है. अंततः, यह व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह अंडे को वेज या नॉनवेज मानना चाहता है.

यहाँ कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है:

अनफर्टिलाइज्ड अंडे: ये अंडे बिना किसी नर मुर्गे के संपर्क के मुर्गी द्वारा दिए जाते हैं. इनमें भ्रूण नहीं होता है और इन्हें आमतौर पर वेज माना जाता है.
फर्टिलाइज्ड अंडे: ये अंडे नर मुर्गे के संपर्क के बाद मुर्गी द्वारा दिए जाते हैं. इनमें भ्रूण होता है और इन्हें आमतौर पर नॉनवेज माना जाता है.
शाकाहारी अंडे: कुछ मुर्गी पालन फार्म मुर्गियों को विशेष भोजन खिलाते हैं और उन्हें नर मुर्गों से अलग रखते हैं. इन मुर्गियों द्वारा दिए गए अंडे को "शाकाहारी अंडे" कहा जाता है.
यह जानकारी आपको अंडे को वेज या नॉनवेज मानने में मदद कर सकती है.

यह एक व्यक्तिगत निर्णय है कि आप अंडे को वेज या नॉनवेज मानना चाहते हैं. यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं, तो आप अपने धार्मिक या सांस्कृतिक नेता से सलाह ले सकते हैं.