logo-image

ये घरेलू नुस्खे है बड़े असरदार, सिर दर्द का लगा देंगे बेड़ा पार

ठंड के मौसम में सिर दर्द होना आम बात है. लेकिन, उस दर्द के लिए डॉक्टर की मोटी-मोटी गोलियां खाने की जरूरत नहीं है. बस, ये कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखें, सिर का दर्द गायब हो जाएगा.

Updated on: 10 Nov 2021, 09:54 AM

नई दिल्ली:

ठंड शुरू हो गई है. ऐसे में कोल्ड-फीवर होना आम बात है और होता भी है. लेकिन, इस मौसम में जो सबसे ज्यादा दुखी करता है. वो है सिर दर्द. सिर दर्द होना वैसे तो एक कॉमन प्रॉब्लम है. लेकिन, इसके लिए मोटी-मोटी गोलियां खाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इसे घरेलू नुस्खों की मदद से दूर किया जा सकता है. घरेलू नुस्खे भी ऐसे कि बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इन घरेलू नुस्खों का सामान आपके घर की रसोई में ही मौजूद है. बस, आपको पता नहीं होता. आपको तो ये पता होता है कि बस सिर दर्द हुआ नहीं कि चल दो डॉक्टर के पास. तो, भई बहुत हो गया है ये डॉक्टर-डॉक्टर. अब, जरा अपना लें ये घरेलू उपचार. 

                                         

अब, इस घरेलू उपचार की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर नारियल और मिश्री आती है. यदि आपके सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो बस, नारियल की सूखी गिरी के साथ मिश्री को मिलाकर खा लें. ऐसा करने से सिर के दर्द में राहत मिलती है. 

                                         

वहीं दूसरे नंबर पर लौंग आती है. जो किसी के भी किचन में आसानी से मिल जाएगी. अब, सिर दर्द में लौंग कैसे राहत पहुचाएगी. ये भी आपको बता देते है. तो करना ये है कि लौंग लेकर उन्हें तवे पर गर्म कर लें. उसके बाद उन गर्म लौंग की कलियों को एक रुमाल में बांध लें. उसके बाद उस पोटली को स्मेल करते रहें. और फिर देखें झटपट सिर से दर्द गायब होने का कमाल. 

                                         

इस घरेलू नुस्खे में तीसरे नंबर पर नींबू का इस्तेमाल आता है. ज्यादातर नींबू तब इस्तेमाल किया जाता है. जब किसी के स्टमक पेन वगैराह होता है. ऐसे में उस दर्द को भगाने के लिए नींबू का यूज किया जाता है. लेकिन, वहीं नींबू सिर दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. इसके लिए करना वही है जो हमेशा करते है. बस, पानी में नींबू के रस को मिलाएं और पी लें. फिर देखें सिर के दर्द से कितनी जल्दी राहत मिल जाएगी. 

                                         

वहीं हर किचन की शान सरसों का तेल बड़ी आसानी से किचन में मिल जाता है. वैसे तो खाने में सरसों का तेल इस्तेमाल किया ही जाता है. लेकिन, बात अगर दर्द से छुटकारे पाने की हो रही है. तो, बता दें कि सरसों का तेल जितना फायदा सर्दी और जुकाम में करता है. उतना ही फायदा हेड ऐक से निजात दिलाने में भी करता है. लेकिन, इसे इस्तेमाल जरा अलग ढंग से किया जाता है. सिर के दर्द को टीक करने के लिए आपको गुनगुने पानी में पैर डालकर बैठना है. बस, उससे आपका सिर दर्द दूर हो जाएगा. यदि आपके सिर में बहुत तेज दर्द है तो गुनगुने पानी में तेल की कुछ बूंदे डालें और बस, देखें सिर के दर्द से कैसे छुटकारा मिलता है.