News Nation Logo
Banner

अगर आप भी Earphone और Headphone का करते हैं ज्‍यादा इस्‍तेमाल तो पढ़ें यह खबर..

आज कल ऑटो में हों या बस में या फिर मेट्रो में, हर दूसरा बंदा अपने कान में Earphone या Headphone लगाया नजर आ जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 12 Jul 2019, 07:55:31 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

आज कल ऑटो में हों या बस में या फिर मेट्रो में, हर दूसरा बंदा अपने कान में Earphone या Headphone लगाया नजर आ जाएगा. ईयरफोन और हेडफोन का ज्यादा इस्तेमाल करना भी लोगों के लिए काफी खतरनाका साबित हो सकता है. ईयफोन (Earphone) और हेडफोन के ज्यादा और लगातार इस्तेमाल करने से आपकी सुनने की क्षमता पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है. आइए हम आपको बताते हैं किसी भी ज्यादा ईयरफोन और हेडफोन का इस्तेमाल से क्या नुकसान हो सकता है...

तेज वॉल्यूम से खो सकते है सुनने की क्षमता

नाक, कान गला रोग विशेषज्ञ डॉ. डीके त्‍यागी बताते हैं कि बहुत सारे युवा ईयरफोन या हेडफोन के जरिए काफी लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं. आजकल के आधुनिक ईयरफोन और हेडफोन में काफी सारे ऐसे फीचर्स आते हैं जिन्हें तेज वॉल्यूम में सुनने के बाद काफी अच्छा लगता है लेकिन उसका नुकसान भी आपके शरीर पर होता. आप जब भी अपने हेडफोन या ईयरफोन में वॉल्यूम को बढ़ाते होंगे तो एक लिमिट के बाद उसमें एक वार्निंग दी जाती होगी.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक के एक महीने पहले दिखते हैं ये लक्षण, वक्त रहते पहचान लें वरना..

उसका मतलब है कि अगर आप अपने ईयफोन (Earphone) की वॉल्यूम उस लिमिट से आगे बढ़ाएंगे तो वो आपके कान को नुकसान पहुंचा सकती है. ईयरफोन और हेडफोन के जरिए तेज वॉल्यूम में गाने या कुछ भी सुनना आपके कान की सुनने की असल क्षमता को धीरे-धीरे कम करता जाता है.

प्रेस बाइकुसिस के हो जाएंगे शिकार

अगर लगातार Earphone या Headphone का इस्‍तेमाल करते हैं तो अभी अपनी आदत बदल लें. नहीं तो आपका कान कम दूरी की चीजों को सुनने का आदी हो जाएगा और ऐसे में दूर की चीजों को बिना ईयरफोन या हेडफोन के सुनने में आपको दिक्‍कत होगी. इसे मेडिकल साइंस की भाषा में प्रेसबाइकुसिस कहते हैं.

इंफेक्शन का खतरा

आपसे कोई आपका ईयफोन (Earphone) या हेडफोन मांगता है तो आप उसे तुरंत दे देते हैं. इसके अलावा आप भी कभी किसी दूसरे का ईयरफोन लेकर इस्तेमाल करते होंगे. ऐसे में आपको बता दें कि किसी दूसरे का ईयफोन (Earphone) या हेडफोन इस्तेमाल करने से आपके कान में इंफेक्शन हो सकता है जो आपको बाद में किसी बड़ी बीमारी के चक्कर में भी फंसा सकता है. कोशिश करें कि किसी दूसरे को अपना ईयरफोन ना दें और ना किसी दूसरे का ईयरफोन खुद इस्तेमाल करें.

ऐसे बचें

  • वॉल्यूम फुल या लाउड करके ना सुनें
  • किसी का ईयरफोन या हेडफोन इस्तेमाल ना करें या करने से पहले उसे अच्छे से साफ कर लें
  • इनका इस्तेमाल लगातार और काफी लंबे वक्त के लिए ना करें

First Published : 12 Jul 2019, 07:55:31 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो