logo-image

Ectopic Pregnancy: खतरनाक है एक्टोपिक गर्भावस्था, जानें कारण, लक्षण और इलाज

एक्टोपिक गर्भावस्था तब होती है जब एक fertilized egg शरीर में गर्भाशय के अलावा कहीं और प्रत्यारोपित हो जाता है.

Updated on: 21 Mar 2023, 07:17 PM

नई दिल्ली:

यदि आप एक बच्चे को गर्भ धारण करने की योजना बना रही हैं या इसके बारे में बहुत कुछ पढ़ रही हैं, तो आपको 'एक्टोपिक गर्भावस्था' (Ectopic Pregnancy)शब्द के बारे में पता चल गया होगा. एक्टोपिक गर्भावस्था तब होती है जब एक fertilized egg शरीर में गर्भाशय के अलावा कहीं और प्रत्यारोपित हो जाता है. जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, इन स्थितियों में मुख्य जोखिम संकीर्ण फैलोपियन ट्यूब के फटने का होता है. इस समस्या के परिणामस्वरूप जन्म देने वाले माता का खून बह सकता है. यह एक संभावित घातक स्थिति है जिसे तत्काल इलाज की जरूरत होती है. 

तो आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स के मुताबिक अस्थानिक गर्भावस्था, इसके लक्षण, कारण, जोखिम कारक और उपचार के उपायों के बारे में: 

एक्टोपिक गर्भावस्था के लक्षण

इस समस्या का निदान करने के लिए एक एक्टोपिक गर्भावस्था के लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है. यह खतरनाक इसलिए भी हैं कि क्योंकि इसके होने का पता तब तक ध्यान नहीं चलता जब तक कि यह फट न जाए और गंभीर आंतरिक रक्तस्राव (internal bleeding) का कारण न बने.

- पेट में अचानक और तेज दर्द होना
-बेहोशी या चक्कर आना
-योनि से असामान्य रक्तस्राव (bleeding)
-कमर दर्द या पेट या श्रोणि में हल्का दर्द
-कम रक्तचाप
-आपके कंधे, गर्दन या मलाशय में दर्द
-यदि आपको पेट के निचले हिस्से में अचानक और गंभीर दर्द का अनुभव होता है, तो यह ट्यूब के फटने के कारण हो सकता है.

अस्थानिक गर्भावस्था के कारण
एक्टोपिक गर्भावस्था आमतौर पर उन विकारों के कारण होती है जो आपके फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से अंडे के प्रवास को बाधित करते हैं. इस स्थिति के कुछ कारण इस प्रकार हैं:

-आपके पास पिछले पेल्विक ऑपरेशन से चिपकने वाला, सूजन, या निशान ऊतक हो.
-आपकी फैलोपियन ट्यूब जन्म से ही गलत थी.
-यौन संचारित रोग (एसटीआई) के कारण आपकी फैलोपियन ट्यूब क्षतिग्रस्त हो गई हो.
-आपकी फैलोपियन ट्यूब ग्रोथ के कारण ब्लॉक हो गई हो.

यह भी पढ़ें:  Flu in pregnnacy: प्रेगनेंसी में बिना दवा के ठीक करें सर्दी-खांसी, आजमाएं ये घरेलू टिप्स

एक्टोपिक गर्भावस्था के खतरे
अस्थानिक गर्भावस्था के लिए मुख्य जोखिम कारक फैलोपियन ट्यूब की आंतरिक परत को नुकसान है. इससे निषेचित अंडों (fertilized egg) के लिए ठीक से गुजरना मुश्किल हो जाता है और परिणामस्वरूप ट्यूब में ही गर्भावस्था का आरोपण हो जाता है. इन जोखिम कारकों में एंडोमेट्रियोसिस, पिछली पेल्विक सर्जरी, पिछली फैलोपियन ट्यूब सर्जरी, पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज और एक पूर्व एक्टोपिक गर्भावस्था शामिल हैं. इसके अलावा धूम्रपान, बांझपन का इतिहास और आईवीएफ जैसी सहायक प्रजनन तकनीकों का उपयोग भी इस कारण हो सकते हैं.

अस्थानिक गर्भावस्था का इलाज
एक्टोपिक गर्भधारण के लिए उपचार हमेशा आवश्यक होता है क्योंकि उन्हें गर्भाशय में स्थानांतरित या स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है. जिस चरण पर इसका पता चलता है, उसके आधार पर एक्टोपिक गर्भधारण के लिए दो उपचार विकल्प हैं: जब तक यह फट न जाए तब तक दवाएं और फटे हुए या बड़े अखंडित एक्टोपिक गर्भधारण के लिए सर्जरी. 

मेथोट्रेक्सेट इंजेक्शन का उपयोग कभी-कभी प्रारंभिक एक्टोपिक गर्भावस्था के इलाज के लिए किया जाता है क्योंकि वे भ्रूण के विकास को रोकते हैं. उसके बाद अक्सर महिला का शरीर टिश्यू को सोख लेता है.

रोगी के स्वास्थ्य, सर्जन की विशेषज्ञता और अन्य परिस्थितियों के आधार पर लेप्रोस्कोपिक या ओपन सर्जरी का उपयोग सर्जरी करने के लिए किया जा सकता है. अस्थानिक गर्भावस्था को दूर करने के लिए, आपका डॉक्टर आपके निचले पेट में बहुत छोटे चीरे लगाएगा और एक छोटी, लचीली ट्यूब डालेगा जिसे लैप्रोस्कोप कहा जाता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह ध्यान रखना चाहिए कि एक बार अस्थानिक गर्भावस्था हो जाने के बाद, बाद में भी इसके होने की संभावना अधिक होती है. इसलिए, कभी भी भविष्य में गर्भावस्था विकसित होती है, एक्टोपिक गर्भावस्था के इतिहास वाली महिला को अपने प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ से शीघ्र परामर्श लेना चाहिए. उसे विशिष्ट रक्त परीक्षणों के साथ-साथ प्रारंभिक अल्ट्रासाउंड प्राप्त करने की भी आवश्यकता हो सकती है.