logo-image

इन 4 सब्जियों को खाने से दिल की सारी बीमारियां होंगी दूर

शरीर में अगर बाद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो तो हार्ट से जुड़ी बीमारियां, हाई बीपी जैसी बीमारियां होती हैं. आज कल की लाइफस्टाइल में जाने अनजाने में कुछ ऐसे खानों का सेवन हम करलते हैं.

Updated on: 10 Jun 2022, 02:05 PM

New Delhi:

शरीर में कभी कभी बाद कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. शरीर में अगर बाद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो तो हार्ट से जुड़ी बीमारियां, हाई बीपी जैसी बीमारियां होती हैं. आज कल की लाइफस्टाइल में जाने अनजाने में कुछ ऐसे खानों का सेवन हम करलते हैं जिसमे तेल या रिफाइंड की मात्रा ज्यादा होती है. उससे खून की नसों में अनचाहा फैट बढ़ जाता है. आज हम ऐसी 5 सब्जियों के बार में बताएंगे जो आपके लिए बेहतर है और जिससे बाद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में इस तरह की दाल को खाना न भूलें, पेट से जुड़ी कोई भी नहीं होगी दिक्कत

- बैंगन (Brinjal) को भारत में काफी शौक से खाया जाता है, इसका भर्ता, या फिर बैगन फ्राई करके भी बैगन को खाया जाता है. इसमें कैलोरी कम और सॉल्युबल फाइबर ज्यादा पाया जाता है. बैगन को खाने से शरीर में बाद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और शरीर हेल्दी रहता है. 

- प्याज (Onion) का इस्तेमाल सब्जियों का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है. ये फाइबर का रिच सोर्स और लो कैलोरी फूड है, इसे अगर सलाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाए तो खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम की जा सकती है.

- भिंडी (Ladies Finger) एक ऐसी सब्जी है जो आमतौर पर हमारे घरों में इस्तेमाल की जाती है इसमें सॉल्युबल फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, इसमें लो कैलोरी डाइट है जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. 

- बींस (Beans) खाने से शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा कम होने लगती है, शरीर से बाद कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप बीन्स का सहारा ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- आयुर्वेद में जानें दही को खाने का सही तरीका, कई बीमारियां होंगी दूर