News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Diabetes का खतरा होगा कम, बस शुरू करें इन बीजों का सेवन

डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर का सही तरीके से मैनेज रहना बहुत जरूरी होता है. इस मौके पर अगर हम आपको एक ऐसी चीज बता दें जिसे खाने से आपकी डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगी तो, जी हां. वो चीज कद्दू के बीज है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 28 Nov 2021, 02:48:35 PM
Pumpkin seeds for controlling diabetes

Pumpkin seeds for controlling diabetes (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

डायबिटीज की बीमारी वैसे तो बहुत कॉमन है. ये बीमारी आए दिन सब में देखने को मिल जाती है. ये बीमारी तब होती है जब बॉडी में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है. ये एक ऐसा हार्मोन है जो शुगर को एनर्जी में कनवर्ट करने का काम करता है. इस टाइम पर बॉडी में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से बॉडी के कुछ मेन ऑर्गन्स डैमेज हो सकते है. डायबिटीज के दौरान डॉक्टर्स का मानना है कि इस टाइम पर बहुत-सी चीजें खाना कारगर साबित हो सकता है. जिसे खाने से खून में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

                                         

डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर का सही तरीके से मैनेज रहना बहुत जरूरी होता है. इस मौके पर अगर हम आपको एक ऐसी चीज बता दें जिसे खाने से आपकी डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगी तो, जी हां. वो चीज कद्दू के बीज है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कद्दू के बीजों में कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर क्वांटिटी होती है जिसे पॉलीसेचाराइड्स कहा जाता है. शुगर को रेगुलेट करने में कद्दू के बीजों को बड़ा फायदेमंद माना जाता है. 

                                         

कई स्टडीज के मुताबिक, कद्दू के अंदर दो कंपाउंड्स होते हैं. जिनमें से एक ट्राइगोनेलाइन और दूसरा निकोटिनिक एसिड है. ये दोनों ही डायबिटीज पर हो रहे इफेक्ट को कम कर सकते है. यही नहीं ऐसी कई रिसर्च की जा चुकी हैं जिसमें कद्दू को फायदेमंद बताया गया है. लेकिन ये रिसर्च ज्यादातर जानवरों पर ही की गई हैं.  

                                         

कद्दू के बीजों में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसके बीज प्रोटीन और फैट से भरपूर होते हैं. साल 2018 में हुई एक स्टडी के मुताबिक, रोजाना करीब 50 ग्राम कद्दू के बीज खाने से बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को 35 परसेंट तक कंट्रोल करके रखा जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि कद्दू के बीजों में पाए जाने वाला मैग्नीशियम इसे ज्यादा पॉवरफुल बनाते है. स्टडीज ये भी बताती हैं कि मैग्नीशियम डायबिटीज के रिस्क को कम कर सकती हैं.  

                                         
 कद्दू के बीज खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है क्योंकि ये इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके साथ ही इसको खाने से आपका ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी कम होता है. 

First Published : 28 Nov 2021, 02:43:20 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.