logo-image

आधी रात में खाना मतलब मोटापा को बुलाना, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, जाने क्यों

अक्सर लोगों को रात में भूख लगती है, ऐसे में वह लोग अनहेल्थी चीजों की तरफ चलें जाते हैं और रात में कुछ ऐसे अनहेल्दी स्नैक्स खाने से सेहत पर गलत असर पड़ता है.

Updated on: 14 Oct 2021, 03:45 PM

New Delhi:

क्या आप भी उन लोगों की लिस्ट में शामिल हैं जो रात का खाना खाने के कुछ देर बाद स्नैक्स तलाशते हैं? या आधी रात में नींद खुलने के बाद आपको भी ज़ोरों की भूक लगती है फिर चाहे वो कैसा भी स्नैक्स हो हम उससे खा ही लेते है क्योंकी नाईट क्रेविंगस ऐसी ही होती है. अक्सर लोगों को रात में भूख लगती है, ऐसे में वह लोग अनहेल्थी चीजों की तरफ चलें जाते हैं और रात में कुछ ऐसे अनहेल्दी स्नैक्स खाने से सेहत पर गलत असर पड़ता है. अगर आप भी रात में बर्गर, चिप्स या फिर ऐसी चीजों को खाते हैं तो आज ऐसा न करें क्योंकि रात में इस तरह के खाने को डाइजेस्ट करने में परेशानी होती है. और फिर बढ़ता है मोटापा. तो आइये आज हम आपको बताएंगे की रात में जब भी क्रेविंग्स हो तो अन्हेल्थी की जगह कुछ हेल्थी खाया जाए. 

यह भी पढ़े- मोदी सरकार ला रही नया IT कानून, प्राइवेसी समेत कई मसलों पर खासा ध्यान

रात में खाने के लिए रागी चिप्स एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस बात का ध्यान रखें की ये चिप्स रोस्टेड या फिर बेक्ड हो. ये चिप्स हेल्दी हैं .अगर आपको रात में भूख लगती है तो आप एक मुट्ठी रोस्टेड मखाना खा सकते हैं. इन्हें तलना नहीं है इन्हें हल्का सा भून लें और फिर इसे टाइट कंटेनर में स्टोर कर के रख दें. अक्सर रात में हमे क्रेविंग हो रही होती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप रात में हर्बल टी या फिर ग्रीन टी पी भी सकती हैं.

यह भी पढ़े- पंजाब में अब कैप्टन अमरिन्दर और सीएम चन्नी आमने सामने, BSF के अधिकार पर रार

बता दें, अधिक्तर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि 10 से 12 बादाम, मूंगफली, काजू और अखरोट बेस्ट स्नैक्स हैं. मेवा में फाइबर और गुड़ खा सकती हैं. बता दें की ये सारे स्नैक्स आप स्टोर करके भी रख सकती है. तो बस अब जब भी नाईट क्रेविंग्स हो तो आप ऐसे हेल्थी स्नैक्स खा सकती हैं. इससे आपकी पाचन क्रिया भी सही रहेगी और आपका मोटापा भी नहीं बढ़ेगा.