logo-image

दही में जीरा डालकर खाना दिला सकता है कई बीमारियों से छुटकारा, Diabetes भी है शामिल

कुछ लोगों को दही में चीनी, या जीरा डाल कर खाना काफी पसंद है. दही जीरे की जोड़ी खिचड़ी के साथ मशहूर होती है. यही नही, इसे चावल के साथ भी लोग खाना पसंद करते है.

Updated on: 10 May 2022, 06:45 PM

New Delhi:

गर्मी का मौसम है और दही न खाई जाए ऐसा हो नहीं सकता. लोग अब खाने के साथ दही  हैं. कुछ लोगों को दही में चीनी, या जीरा डाल कर खाना काफी पसंद है. दही जीरे की जोड़ी खिचड़ी के साथ मशहूर होती है. यही नही, इसे चावल के साथ भी लोग खाना पसंद करते है. जब इसमें भुना जीरा मिलाया जाता है, तो यह कई बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है. यह पाचन शक्ति को अच्‍छा करता है, भूख बढ़ाता है और यहां तक की डायबिटीज तक में फायदेमंद हो जाता है. तो चलिए जानते हैं दही जीरा मिलकर खाने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर को करें चुटकियों में कंट्रोल, बस पानी में डालकर पीएं ये

दही के साथ भुना जीरा खाने के फायदे

पाचनतंत्र को बनाए बेहतर
अगर आपको पेट में दर्द, अपच या भूख नहीं लगने की समस्‍या हो तो आपको दही के साथ भुना जीरा मिलाकर खाना चाहिए. ये आपके पेट को ठंडा रखता है और पेट से जुड़ी बीमारियां दूर करता है. 

पेट करे साफ
अगर आप दही और भुना जीरा का साथ में सेवन करें तो इससे खाना को पचाने में मदद मिलती है. ऐसे में जिन लोगों को अपच और कब्ज की शिकायत रहती है वे दही में भुना जीरा मिला कर दही का सेवन करें.

आंखों के लिए फायदेमंद
जब आप दही में भुना जीरा मिलाकर खाते हैं तो इससे आपकी आंखों की रौशनी भी बेहतर होती है. आखें कमज़ोर होने पर ये आपके आखों की रौशनी बढ़ाता है. दरअसल, दही और जीरा दोनों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में रेग्‍युलर दही में भुना जीरा मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

डायबिटीज करे दूर
अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आपको अपने डाइट में दही के साथ भुना जीरा जरूर खाना चाहिए. दही और जीरा दोनों में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज के खतरे को कम करता है. 

नियंत्रित करे ब्लड प्रेशर
दही और जीरे में मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. 

यह भी पढ़ें- इन 5 तरह की सब्जियां खाकर शरीर में नहीं होगी खून की कमी, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल