logo-image

काजू खाने का फायदा अनमोल, वजन भी कर लेता है ऐसे झट से कंट्रोल

ड्राई फ्रूट्स कई तरह के होते है. उनमें से कुछ को सुपरफूड भी कहा जाता है. जिसमें काजू भी शामिल है. काजू को कई तरीकों से खाया जाता है. कुछ लोग इसे ड्राई फ्रूट और मिठाइयों के रूप में खाते हैं. वहीं कई लोग इसे सब्जी और चटनी के रूप में भी खाते हैं.

Updated on: 12 Sep 2021, 03:44 PM

नई दिल्ली:

ड्राई फ्रूट्स कई तरह के होते है. उनमें से कुछ को सुपरफूड भी कहा जाता है. जिसमें काजू भी शामिल है. काजू को कई तरीकों से खाया जाता है. कुछ लोग इसे ड्राई फ्रूट और मिठाइयों के रूप में खाते हैं. वहीं कई लोग इसे सब्जी और चटनी के रूप में भी खाते हैं. दरअसल, यह न्यूट्रिएंट्स (nutrients) से भरपूर होता है. इसमें अच्छी क्वाटिंटी में पाया जाने वाला विटामिन-E एंटी-एजिंग (anti-aging) का काम करता है. इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम (magnesium), पोटैशियम (pottasium), कॉपर (copper), जिंक (zinc) और आयरन (iron) जैसे मिनरल्स (minerals) इसे न्यूट्रिएंट्स का 'खजाना' बनाते हैं. 

यह भी पढ़े : आंखों की रोशनी रखनी है बरकरार, तो बस ये फ्रूट जूस पिएं जनाब

आज हम काजू से होने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें सबसे पहले नंबर पर दिल आता है. काजू दिल की धड़कन के लिए बहुत अच्छा होता है. काजू में कॉपर (copper) की अच्छी मात्रा आयरन (iron) के मेटाबॉलिज्म (metabolism) में मदद करती है. जो इररेग्यूलर (irregular) चलने वाली दिल की धड़कन को रोकता है. काजू में विटामिन-E की रिलेटिव क्वाटिंटी (relative quantity) होती है.

काजू खाना काफी फायदेमंद होता है. इसमें हड्डियों को मजबूत करने के लिए जरूरी न्यूट्रिटिव एलिमेंट्स (nutritive elements) मौजूद होते हैं. जी हां, काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की सफिशिएंट क्वांटिटी होने के कारण यह हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने के साथ-साथ उन्हें मजबूत भी करता है. इसलिए हड्डियों की अच्छी हेल्थ के लिए दूध के साथ काजू भी खाए जा सकते हैं.

यह भी पढ़े : पिएं ये चाय, कुछ ही दिन में वजन घटा हुआ पाएं

काजू को ब्लड प्रेशर बैलेंस करने के लिए भी जाना जाता है. दरअसल, इसमें पौटेशियम, मैग्नीशियम अच्छी क्वांटिटी में पाए जाते हैं. साथ ही इसमें सोडियम की क्वांटिटी बहुत कम होती है. इसको खाने से ब्लड प्रेशर बैलेंस में रहता है. आजकल लोग तरह-तरह के जंक फूड खाते है. जिसके कारण दातों में कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं. दांतों को हेल्दी बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी न्यूट्रिटिव एलिमेंट कैल्शियम (calcium) होता है. इसकी अच्छी क्वांटिटी काजू में भी पाई जाती है. इसलिए यदि आप रोजाना काजू खाते हैं तो यह दांतों को सफिशिएंट कैल्शियम की क्वांटिटी पहुंचाकर उन्हें बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. 

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए काजू एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट होता है. इसको खाने से रिसल्ट्स पोजिटिव ही आते हैं. काजू खाने वाले लोग डायबिटीज से होने वाले जोखिम से बचे रह सकते हैं. क्योंकि इसमें ऐसे कई न्यूट्रिटिव एलिमेंट्स (nutritive elements) मौजूद होते हैं. जो ब्लड में ग्लूकोज (glucose) के लेवल को बैलेंस करने में एक्टिव तरीके से काम करते हैं. इसके कारण आप डायबिटीज में होने वाले हेल्थ रिस्क से बचे रहते हैं. 

यह भी पढ़े : अजवाइन के पानी के फायदे सुन, आपको भी लग जाएगी इसे पीने की धुन

काजू खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है. ऐसे तो ये हैरानी की बात है क्योंकि काजू में बहुत ज्यादा कैलोरीज (calories) होती है. काजू में ओमेगा-3 (omega 3) भी होता है. जो मेटाबोलिज्म (metabolism) को बढ़ाता है और फैट बर्न करने में मदद करता है. फाइबर वाले काजू वजन को बैलेंस रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) को कम करने में भी मदद करते हैं.