logo-image

बढ़ानी है आंखों की रौशनी? काली मिर्च आजमाएं और देखें जबरदस्त असर...

काली मिर्च हमारे भोजन को काफी टेस्टी बनाता है. पर क्या आपको मालूम है कि ये आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है.

Updated on: 24 Sep 2023, 07:42 PM

नई दिल्ली:

रसोई में छिपा है सेहत का खजाना... हमने अक्सर बड़े-बूढ़ों ये कहते सुना होगा. दरअसल हमारी सेहत से जुड़े तमाम तरह की परेशानियों के निदान, हमें अपने घर में मिल जाएंगे. चाहे कोई बीमारी हो या फिर कोई और परेशानी, भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाली तमाम सामग्रियां अपने गुणकारी होने के नाते काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. ये हमें खाने में स्वाद के साथ-साथ सेहत भी देती है. इनका तय मात्रा में इस्तेमाल न सिर्फ स्वादिष्ट भोजन बनाता है, बल्कि स्वास्थ्य बनाए रखता है. 

एक ऐसा ही मसाला है काली मिर्च, जो हमारे भोजन को काफी टेस्टी बनाता है. पर क्या आपको मालूम है कि ये आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. दरअसल काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए तरह-तरह से लाभदायक हैं. 

न सिर्फ इतना, बल्कि काली मिर्च में पाए जाने वाले ये तमाम पोषक तत्व आंखों से जुड़ी कई सारी परेशानियों को हमेशा-हमेशा के लिए दूर करने में सहायक होते हैं. तो चलिए जानें आखिर कैसे काली मिर्च है हमारी आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद...

पहली चीज तो, काली मिर्च में विटामिन A, C और E जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स बड़ी मात्रा में होते हैं, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. साथ ही साथ ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है. न सिर्फ इतना, बल्कि इसमें मौजूद ल्यूटिन और जेएक्सैंथिन आंखों की सूखी और खुजली वाली परेशानियों को भी दूर करती है. 

इसके साथ ही साथ काली मिर्च में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण आंखों की पीलिया, लाली और सूजन जैसी परेशानियों में राहत देते हैं. साथ ही इसमें मौजूद कैप्सैसिन आंखों की मांसपेशियों के लिए काभी ज्यादा लाभदायक होता है. 

यूं खाएं काली मिर्च...

 ध्यान रहे कि अगर लंबे समय तक काली मिर्च का सही तरह से सेवन किया जाता है, तो आप अपनी आंखों की रौशनी में खुद-ब-खुद फर्क महसूस करेंगे. नीचे तीन स्टेप दिए गए हैं, जिससे आप इसका बेहतरीन ढंग से सेवन कर सकते हैं.  

  1. काली मिर्च लें और पीसकर पाउडर बना दें. 
  2. एक चम्मच घी और आधा चम्मच मिश्री लेकर इस पाउडर में घोलें.
  3. बस अब इसे पी जाएं.