logo-image

Health benefit: रोज 1 केला खाना सेहत के लिए कर सकता है कमाल

केले में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखता है और हम थकान कम महसूस करते हैं.

Updated on: 05 Aug 2021, 04:15 PM

highlights

  • केले में 64.3 प्रतिशत पानी, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है
  • विटामिन-सी, पोटैशियम और विटामिन-बी6, थायमिन, राइबोफ्लेविन भी होता है
  • केले में पोटेशियम पाया जाता है, जिससे हमारी मसल्स में क्रैंप नहीं आते

नई दिल्ली:

केला सबसे ज्यादा एनर्जी देने वाला फल है. खास बात ये है कि अन्य फलों की तुलना में केला सस्ता होता है, केले में पाए जाने वाले विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो केले को अपनी डाइट में शामिल करें, इससे आपको गजब के फायदे मिलेंगे. यहां हम आपके लिए केले खाने का सही समय और इसके फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इससे पहले आप इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में जानिए. केला में विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम मिलता है, इसके अलावा विटामिन-सी, पोटैशियम और विटामिन-बी6, थायमिन, राइबोफ्लेविन भी होता है. केले में 64.3 प्रतिशत पानी, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है.

डाइट एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि केले में पोटेशियम पाया जाता है, जिससे हमारी मसल्स में क्रैंप नहीं आते हैं. केले में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखता है और हम थकान कम महसूस करते हैं. एक्सरसाइज से पहले अगर आप दो केले खा लेंगे तो एक्सरसाइज के दौरान आप ज्यादा थकान महसूस नहीं करेंगे. अगर आप रोज एक केला खाते है तो इसके बहुत फायदे है.

पाचन रहेगा ठीक

केले में जो स्टार्च होता है, वह हमारे पाचन तंत्र के लिए अहम गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होता है. केले एंटी एसिड भी होते हैं, इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या होती है तो केले का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. 

शरीर में कमजोरी नहीं आएगी

केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट काफी होता है. इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है. अगर सुबह-सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने के चक्कर में ब्रेकफास्ट छूट जाता है तो एक केला खाकर निकलें, क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. 

तनाव नहीं होगा
केले में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है. इस ट्रिप्टोफैन की वजह से हमारे शरीर में सेरोटोनिन बनता है. सेरोटोनिन को हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है. इससे तनाव दूर रहता है. 

वजन रहेगा कंट्रोल
केले में फाइबर की काफी मात्रा होती है. साथ ही केले में स्टार्च भी पाया जाता है. यदि कोई इंसान नाश्ते में एक केला खाता है तो इससे उसे देर तक भूख नहीं लगती. इस तरह वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है.