logo-image

इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन, Anxiety से मिलेगा निजात

आजकल की जिंदगी काफी भाग-दौड़ भरी हो गई है. जिसके चलते लोग अपनी हेल्थ का ख्याल नहीं रख पाते हैं. न केवल शारीरिक रूप से और न ही मानसिक तौर पर. ऐसे में अगर आप एंग्जाइटी के शिकार हैं, तो ये आर्टिकल आपके काफी काम आने वाला है.

Updated on: 18 Feb 2022, 08:36 PM

नई दिल्ली:

आजकल की जिंदगी काफी भाग-दौड़ भरी हो गई है. जिसके चलते लोग अपनी हेल्थ का ख्याल नहीं रख पाते हैं. न केवल शारीरिक रूप से और न ही मानसिक तौर पर. इसके बावजूद लोग मानसिक रूप से भी अस्वस्थ होने पर ध्यान नहीं देते. ऐसे में अगर आप एंग्जाइटी के शिकार है, तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी काम का होने वाला है. क्योंकि यहां हम आपको इससे निजात दिलाने वाले खाद्दय पदार्थों के बारे में बताने वाले हैं. 

सबसे पहले जान लें कि एंग्जाइटी डिसऑर्डर है क्या? तो आपको बता दें कि एंग्जाइटी एक मनोरोग है. जिसमें आप कभी किसी चीज को लेकर काफी ज्यादा सोचने लगते हैं तो ये एंग्जाइटी के लक्षण हैं. तो चलिए जानते हैं इनसे निजात दिलाने वाले उपायों के बारे में-

अंडा
अंडा हमेशा से प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता रहा है. जिसमें प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कैल्शियम पाया जाता है. जिससे आपकी मेमोरी बेहतर होती है. 

दही
दही एक ऐसा खाद्दय पदार्थ है, जिसमें लैक्टोबेसिल्स और बिफिडोबैक्टीरिया जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो आपके मस्तिष्क के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. दही के सेवन से आपको कई लाभ मिल सकते हैं. जैसे- चिंता, अवसाद या स्ट्रेस में कमी.

सेब 
सभी फलों में सेब एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. जिससे आपके शरीर की सूजन कम होती है. साथ ही इससे तनाव को कम करने में भी काफी मदद मिलती है. 

केला
केला सेहत के लिए हमेशा से फायदेमंद माना गया है. ऐसे में अगर आपको एंग्जाइटी की समस्या है, तो केला इससे निजात पाने में काफी मदद करेगा. केले के सेवन में हैप्पी हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं, जिससे आप सारे तनाव को छोड़कर अच्छा महसूस करने लगते हैं.