logo-image

सर्दियों में खाएं ये इम्यूनिटी बूस्टर लड्डू, मिलेंगे गज़ब के फायदे

स्वस्थ रहने के लिए कई सारे ड्रिंक्स, सब्जी बताए जाते हैं लेकिन आज अहम आपको एक लड्डू बताएंगे जिससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो सकती है.

Updated on: 10 Dec 2021, 04:52 PM

New Delhi:

कोरोना की तीसरी लहर से जहां सारा देश अभी निकल रहा था वहीं ओमीक्रॉन के खतरे ने फिर से लोगों को डरा दिया है. ऐसे में जरूरी है इम्यूनिटी का ध्यान रखना. प्रदूषण से भरा वातावरण, विषैली हवा, ये सब आपकी सेहत को नुक्सान पंहुचा सकती है. सर्दियों के मौसम में खुद के शरीर को स्वस्थ रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है. इन सब वायरस, बीमारियों से बचने का तरीका है घर का नुस्खा. एक स्वस्थ शरीर ही नहीं बल्कि एक बेहतर इम्यूनिटी भी ज़रूरी होती है.

यह भी पढे़ं- नारियल तेल हो सकता है खतरनाक, ये 3 दुष्प्रभाव कर देंगे हैरान

लेकिन स्वस्थ रहने के लिए कई सारे ड्रिंक्स, सब्जी बताए जाते हैं लेकिन आज अहम आपको एक लड्डू बताएंगे जिससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो सकती है. इसे आप बेधड़क सर्दियों में हिसाब से खा सकते हैं. इस लड्डू से सर्दी में आपके शरीर को फायदा होगा और आपका शरीर गर्म भी रहेगा. आज आपको बताते हैं तिल के लड्डू के बारें में. 

आपको बता दें कि तिल गुल में तिल के बीज से बनी हुई कैंडी है. खासतौर से यह मकर संक्रांति के अवसर पर महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा खाया जाता है. इसे मिठाई के रूप में लोग एक दूसरे को देते हैं. इसे बनाने के लिए दो सामग्रियों का मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है. जिसमें एक है तिल और दूसरा है गुड़. तिल के अंदर मौजूद तेल शरीर को पूरी तरह गर्म रखने में मदद करता.  इसके अलावा तिल में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल को भी सही करने का काम करता है.

यह भी पढे़ं- रोना हुआ सेहत के लिए फायदेमंद,Cry Room रूम में अब फूट-फूट कर रो सकेंगे आप

साथ ही तिल के बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जैसे गुण होते हैं जो हड्डियों को तो मजबूत बनाता है. साथ ही यह बालों की गुणवत्ता को भी बेहतर करता है. तिल का लड्डू स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. तिल शरीर के लिए बहुत फायदा करता है. लेकिन हमें इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि गुड़ खाने में बेहद मीठा होता है और यह डायबिटीज के मरीज की स्थिति को बिगाड़ सकता है. इसलिए तिल के लड्डू को ज्यादा नहीं खाना चाहिए. 

यह भी पढे़ं- सर्दियों में इन 3 तरह की हर्बल चाय से करें अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग