logo-image

कोरोना वायरस की होगी हार, घर में रहकर ऐसे मजबूत करें अपना इम्यून सिस्टम

अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप कोरोना वायरस (corona virus) को मात दे सकते है. कोरोना वायरस आप पर ज्यादा असर तब करता है जब आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है. इसलिए अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने की जरूरत है.

Updated on: 22 Mar 2020, 04:50 PM

नई दिल्ली:

अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप कोरोना वायरस (corona virus) को मात दे सकते है. कोरोना वायरस आप पर ज्यादा असर तब करता है जब आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है. इसलिए अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने की जरूरत है. लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में है. ऐसे में इस मौके का फायदा उठाते हुए अपने इम्यूनिटी को बढ़ाइए. अब आप सोच रहे होंगे कि इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत किया जा सकता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि घर में रहकर आप अपने शरीर को कैसे मजबूत कर सकते हैं-

सबसे पहले शुरुआत तुलसी के काढ़ा से करते है. सुबह उठते ही सबसे पहले तुलसी का काढ़ा बनाकर सेवन कीजिए. अगर तुलसी पत्ता नहीं मिले तो तुलसी अर्क ले आइए और उसका कुछ बूंद गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन कीजिए. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

प्रोटिन युक्त डाइट लें

इसके बाद नाश्ता कीजिए और इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन डायट लें. प्रोटीन से हमारे शरीर में L-Arginine अमीनो एसिड मिलता है, जो हमारे शरीर में हेल्पर टी-सेल्स को जनरेट करने में मदद करता है. ये टी-सेल्स हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ानेवाली सेल्स को एनर्जी देती हैं. प्रोटिन के लिए आप दाल, स्प्राउट्स, अंडा और पनीर ले सकते हैं.

धूप में जरूर बैठें 

धूप भी आपकों मजबूती प्रदान करता है. इसलिए धूप में कुछ वक्त बिताए. धूप हमारे शरीर में मौजूद इंफेक्शन से फाइट में मदद करनेवाली टी-सेल्स को एनर्जी देने का काम करती है.

इसे भी पढ़ें:कोरोना शारीरिक ही नहीं मानसिक बीमारी भी लेकर आएगी साथ! बचने के लिए उठाए ये कदम

मेडिटेशन जरूर करें 

खाने-पीने के अलावा आप मेडिटेशन से भी अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. मेडिटेशन हमारे दिमाग को शांत करता है. हैपी हॉर्मोन्स का प्रॉडक्शन बढ़ता है. ये हॉर्मोन्स हमारे शरीर की अन्य कोशिकाओं को स्ट्रेस फ्री (तनाव मुक्त ) करने में मदद करते हैं, और इम्यून सेल्स को वायरस से प्रभावित बॉडी पार्ट्स को पहचानने में आसान होती है. साथ ही इम्यून सेल्स पूरी पॉवर के साथ उस वायरस पर अटैक कर पाती हैं. इसलिए वक्त निकालकर मेडिटेशन जरूर कीजिए.

एक्सरसाइज को नहीं करें मिस

एक्सरसाइज जरूर कीजिए. कई शोध में यह साबित हो चुका है कि जो लोग सप्ताह में 5-6 दिन व्यायाम करते हैं उन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधित समस्या नहीं होती है. एक्सरसाइज से हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है और तेजी से ब्लड सेल्स (WBC)बनाता है. ये ब्लड सेल्स शरीर में पहुंचे वायरस को मारने का काम करती हैं.

और पढ़ें:काम की खबर : कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

नींद का भरपूर लाभ लें

अगर आप तनाव मुक्त नींद लेते हैं तो इससे भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. नींद हमारे शरीर को इम्यून सेल्स के डिस्ट्रिब्यूशन में मदद करती है.नींद के वक्त हमारे इम्यूनिटी सिस्टम के लिए इंफेक्शन वाली जगह खोजकर वहां इम्यून सेल्स को पहुंचाना आसान हो जाता है. फिर ये इम्यून सेल उन वायरस को खत्म करने का काम करती हैं.

मतलब अगर आप घर में हैं तो अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए काम कीजिए. इसके अलावा दूध में हल्दी डालकर जरूर रोज सेवन कीजिए. इससे भी प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. गुनगुना पानी पीते रहें.