News Nation Logo
Banner

अब 'ई-फास्टिंग' (E-Fasting) के जरिए दूर करें सोशल मीडिया (Social Media) की लत, ये हैं 7 तरीके

आंतों को आराम देने के लिए जैसे हम भोजन से दूरी बना लेते हैं वैसे ही हम ई-फास्‍टिंग (E-Fasting) के जरिए इंटरनेट, मोबाइल या सोशल मीडिया (Social Media) से दूरी बना सकते हैं.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 09 Oct 2019, 03:56:30 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्‍ली:

फास्‍टिंग यानी उपवास (Fast) अच्‍छी सेहत के लिए जरूरी है. अपने आंतों को आराम देने का सबसे अच्‍छा तरीका होता है उपवास, लेकिन जब मन ही अशांत हो तो क्‍या करें? वह भी जब इसकी वजह सोशल मीडिया (Social Media) हो. आंतों को आराम देने के लिए जैसे हम भोजन से दूरी बना लेते हैं वैसे ही हम ई-फास्‍टिंग (E-Fasting) के जरिए इंटरनेट, मोबाइल या सोशल मीडिया (Social Media) से दूरी बना सकते हैं. यह बेहद आसान और उपयोगी है. आइए जानें कैसे करें ई-फास्‍टिंग (E-Fasting) ..

  1. अपने स्मार्टफोन (Smart Phone) , लैपटॉप (Laptop) , कम्प्यूटर (Computer) से अनावश्यक एप या अन्य अनुपयोगी सामग्रियों को हटाएं. हर समय मोबाइल लेकर बैठ जाने से भी ख़ुद को रोकें.
  2. मोबाइल से बातचीत ही करें उसे वीडियो गेम खेलने का उपकरण न बनाएं. अगर खलने का शौक़ भी है तो एक समय तय करें.
  3. अवकाश के दिन सोशल मीडिया (Social Media) से भी छुट्‌टी लें. कहीं घूमने जाएं या दोस्तों से मिलें. इससे दूर रह कर दिमाग़ को आराम दें.
  4. स्वयं निर्धारित करें कि कहां सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल करना है और कहां नहीं. गाड़ी चलाते समय या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर या परिवार के साथ होने पर सोशल मीडिया (Social Media) से दूर रहें.
  5. एक दिन बिना सोशल मीडिया (Social Media) के बिता सकते हैं तो धीरे-धीरे दिन बढ़ाएं. अपने अंदर का ये बदलाव आप ख़ुद महसूस करेंगे.
  6. सोशल मीडिया (Social Media) के उपयोग का एक निश्चित समय तय करें. इसके लिए टाइम-टेबल बना सकते हैं. बच्चों के सामने भी इसका कम इस्तेमाल करें. कोशिश करें की बेडरूम और डायनिंग टेबल तक सोशल मीडिया (Social Media) न पहुंचे.
  7. सेटिंग में जाकर सोशल मीडिया (Social Media) या अन्य एप का नोटिफिकेशन बंद कर दें. ऐसे एप्स जिनका उपयोग करना आवश्यक नहीं है उनका नोटिफिकेशन ऑफ कर दें जैसे सोशल मीडिया (Social Media) या मैसेंजर.

यह भी पढ़ेंः बृहस्‍पति (Jupiter) नहीं अब इस ग्रह के पास हैं सबसे ज्‍यादा चंद्रमा (Moon), दुरुस्‍त कर लिजिए अपना सामान्‍य ज्ञान (General Knowledge)  

First Published : 09 Oct 2019, 03:56:30 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.