logo-image

इस तरह का जूस पीने से Thyroid की समस्या हो जाएगी छूमंतर, रोज़ पीएं इतना ML

थाइरोइड मोटे और पतले होने का होता है. जो लोग थायराइड (Thyroid) से पीड़ित होते हैं, उन्हें अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए. ख़ास तौर पर ये दिक्कत महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है.

Updated on: 09 May 2022, 08:13 PM

New Delhi:

थायराइड (Thyroid) हमारी गर्दन में मौजूद होता है जिसमें से थायरोक्सिन नामक हार्मोन निकलता है. थाइरोइड  मोटे और पतले होने का होता है. जो लोग थायराइड (Thyroid) से पीड़ित होते हैं, उन्हें अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए. ख़ास तौर पर ये दिक्कत महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है. इसलिए खान पान और लाइफस्टाइल का ध्यान जरूर से रखना चाहिए.  अगर आपको भी थाइरोइड की समस्या है तो आप एलोवेरा का जूस पीकर इससे रहत पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कैसे एलोवेरा जूस थाइरोइड में फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें- गर्मी में ज्यादा कॉफ़ी पीना आपके शरीर और दिमाग के लिए बढ़ा सकता है खतरा

एलोवेरा जूस पीने से इन समस्याओं से मिलता है आराम

मोटापे को करता है कम

थायराइड (Thyroid) के समय एलोवेरा का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके लिए रोजाना सुबह तुलसी की पत्तियों के साथ एलोवेरा जूस का सेवन करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगा. इस जूस को खाली पेट पीने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. इससे आपका थाइरोइड कोंट्रोल में रहेगा. 

सूजन से दिलाता है राहत

जिन लोगों को थायराइड होता है उनके चेहरे और हाथ पैरों में सूजन आ जाती है. सूजन को दूर करने में एलोवेरा जूस आपकी काफी मदद करता है. एलोवेरा जूस में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो की सूजन को कम करने में सहायता करते हैं. 

जोड़ों में दर्द 

जो लोग थायराइड की समस्या से ग्रसित होते हैं, उनके जोड़ों और शरीर में दर्द रहता है. ऐसे में एलोवेरा जूस आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. रोज़ाना एलोवेरा जूस पीएं. इससे आपको जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगा. 

किस तरह पीए एलोवेरा जूस ?
 इसका सेवन करने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जूस में तुलसी का रस को मिलाएं. रोजाना जूस का सेवन करने से आपको काफी फायदा मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोज़ 50 ml एलोवेरा जूस पीने से थाइरोइड की समस्या दूर हो जाती है. 

यह भी पढ़ें- खाना खाने के बाद नहाया तो शरीर को भुगतनी होगी ये दिक्कत, जानें कैसे