logo-image

जिंदगी को ग़र नहीं कहना टाटा बाय-बाय, सुबह खाली पेट पीना बंद कर दें चाय

सर्दियों में लोगों को खाली पेट चाय पीने की बहुत आदत होती है. खाली पेट चाय पीने के बहुत नुकसान होते है जो लोगों को पता नहीं होते. रोजाना खाली पेट चाय पीने से कई बीमारियां हो सकती है. जरा एक नजर उन बीमारियों पर डाल लें जो चाय पीने से और बढ़ जाती है.

Updated on: 02 Dec 2021, 02:55 PM

नई दिल्ली:

सर्दियां में लोगों को चाय की चुस्कियां लेने की बड़ी आदत होती है. वो शौक-शौक में पूरे दिन में 8 से 10 कप चाय पी लेते हैं. ऊपर से उन्हें मना किया जाए तो आपको दस तरह के फायदे बताकर आपका मुंह बंद करा देते है. फायदे भी सुनिए जैसे कि इसे पीने से नींद खुल जाती है, स्ट्रेस कम हो जाता है. कई लोग तो ऐसे भी होते है जिनकी सुबह से लेकर रात तक चाय ही चलती रहती है. बिना चाय के जैसे ना तो इन लोगों की सुबह होती है. ना ही रात को नींद आती है. लेकिन, उन्हें ये नहीं पता कि वो जितने फायदे गिनवा रहे है उतने ही इसके नुकसान भी बहुत है. जी हां, नुकसान. जो आपको हम बताने जा रहे है और हां, ये नुकसान वो लोग खास तौर से सुन लें जिन्हें खाली पेट चाय 
पीने की आदत है. 

यह भी पढ़े : गर्म चीजें खाने से जल गई है जुबान, ये उपाय आपके लिए साबित होंगे वरदान

मूड स्विंग 
खाली पेट चाय पीने से सबसे बड़ी प्रॉब्लम मूड स्विंग की होती है. चाय भले ही आपको फ्रेश महसूस कराती हो लेकिन, खाली पेट चाय पीना दिनभर आपको थकान महसूस कराती है. जिससे मूड स्विंग की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. ऐसे में चाहे बेड टी पिएं या दुकान पर जाकर पिएं जरा पीने से संभल जाइए. 

एसिडिटी 
इसका दूसरा सबसे बड़ा साइड-इफेक्ट एसिडिटी है. रोज सुबह खाली पेट चाय पीने या बेड टी पीने से एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. खाली पेट चाय पीना एसिडिटी का कारण है. अगर आपको पहले से एसिडिटी की प्रॉब्लम नहीं भी है तो, खाली पेट चाय एसिडिटी का कारण बन जाएगी. इसलिए, दिनभर चाय की चुस्कियां लेना बंद करें. 

यह भी पढ़े : आदमियों के Physical Stamina को देगा बढ़ा, भुने हुए चने है इन मर्जों की दवा

ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम
सुबह खाली पेट चाय पीना आपकी हेल्थ को बुरी तरह से इफेक्ट करता है. इसमें कैफीन की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है. सुबह की चाय में मौजूद कैफीन बॉडी में तेजी से घुल जाता है. इसकी वजह से हार्ट रेट और BP पर भी बहुत असर पड़ता है. इससे ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम और बढ़ सकती है. सुबह की चाय को हार्ट के लिए बेहद नुकसानदायक माना जाता है.

मिचली और घबराहट 
अगर आपको सुबह-सुबह चाय पीने की आदत है तो, आपको मिचली और घबराहट जैसी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती है. आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीने से पित्त रस के बनने की प्रक्रिया बाधित होती है. जो मिचली, घबराहट की वजह बन सकते है. इसके अलावा बेड टी पीने की वजह से आपको वॉमिटिंग जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है.