logo-image

रोज़ सुबह इस तरीके से पीए पानी, घट जाएगा वज़न

Weight Loss प्रोसेस में सही तरीके से पानी पीना भी आपको फायदा देगा. पानी ज्यादा पीने से स्किन भी ग्लो करती है. चलिए आपको बताते हैं कि वेट लॉस के लिए कैसे और कितना पानी पीना चाहिए.

Updated on: 26 Nov 2021, 04:28 PM

New Delhi:

आज कल के समय में वजन घटाना इतना आसान नहीं होता. वहीं कुछ छोटे छोटे तरीकों से भी वजन घाट सकता है यानी की आपकी कुछ आदतों से  आप अपना वजन चुटकियों में घटा सकती हैं.  Weight Loss प्रोसेस में सही तरीके से पानी पीना भी आपको फायदा पहुंचाएगा. पानी पीने से विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इससे भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल में रहता है. पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है. नियमित रूप से पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं. पानी ज्यादा पीने से स्किन भी ग्लो करती है. चलिए आपको बताते हैं कि वेट लॉस के लिए कैसे और कितना पानी पीना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में बहुत काम आएगी ये गुड़ वाली चाय, हर बीमारी का है इलाज

खाना खाने से पहले करें ये काम 

शरीर हाइड्रेट है तो खाना भी आसानी से हजम हो जायेगा . हर इंसान को कम से कम 2 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए. खाना खाने से पहले पानी पीने से कैलोरी कम होती है. इससे वजन कंट्रोल में रहता है. खाने से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है और आप ओवर ईटिंग नहीं होती. आयुर्वेद के अनुसार वजन कम करने के लिए आपको हल्का गर्म या गुनगुना पानी पीना चाहिए. रोज़ सुबह उठ कर आप हल्का गर्म या गुनगुना पानी पी सकते है. इससे सारे विषैले पदार्थ शरीर से बहार निकल जाएंगे. 

यह भी पढ़ें-  सामने आया स्मृति इर्रानी के वेट लॉस का राज़, ये है सीक्रेट डाइट