logo-image

ठंड में पीएं ये होममेड इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक, वायरल इन्फेक्शन से रहेंगे दूर

सर्दियों में लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काढ़ा पीते हैं. आप कुछ इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स ले सकते हैं. इस बूस्टर ड्रिंक्स को आप बड़ी आसानी से घर पर भी बना सकती हैं.

Updated on: 30 Nov 2021, 04:24 PM

New Delhi:

सर्दियों में वायरल रोगों, बीमारियों से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है. ठंड के मौसम में और खासी जुकाम से बचने इ बचने के लिए पौष्टिक आहार खाना ज़रूरी है. साथ ही शरीर में सारे विटामिन्स का होना भी ज़रूरी है. ख़ास कर विटामिन-सी का. सर्दियों में लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काढ़ा पीते हैं. वहीं कुछ लोगो को काढ़ा पीना पसंद नहीं होता तो इसमें आप कुछ इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स ले सकते हैं. जो आपको सारी बीमारियों से दूर रखेंगे. आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो होममेड इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स जिसको आप आसानी से घर में बना सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- उर्फी के असली रूप से बचने के लिए करें ये घरेलु उपाएं

छुहारा और बादाम

 

छुहारा और बादाम ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं, जिन्हें आमतौर पर घर में बनने वाले किसी भी खाने में इस्तेमाल किया जाता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए छुहारा और बादाम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम और छुहारे को दूध में मिलकार पीने से सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है और ये आपको आधी बीमारियों से दूर भी रखेगा. 

हरी सब्जियां 

हरी सब्जियां सबसे ज्यादा हैल्दी  होती हैं. इनका जूस पीने से  वजन कम करने में भी मदद मिलती है.  आप पालक, लेट्यूस या केल के साथ जूस बनाएं. इन सबको ब्लेंडर में डालकर मिक्स करें. आप चाहे तो इसमें थोड़ी चीन या काला नमक भी मिला सकते हैं. ये आपके इम्युनिटी बूस्टर को मज़बूत करने का काम करेंगे. 

गर्म पानी 

गर्म पानी शरीर से विशैली चीज़ों को बाहर निकालते है. वहीं यह वजन को भी कंट्रोल में रखता है. गर्म पानी में नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और हल्दी मिलाकर पीने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. और सुबह सुबह गर्म पानी भी आप पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- डायबिटीज को करें इस नुस्खे से दूर, बढ़ेगी ताकत

चुकंदर, नींबू और गाजर

 

चुकंदर, नींबू और गाजर शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इनको पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. सर्दियों में ये ड्रिंक्स बहुत फायदेमंद हैं.