News Nation Logo
Banner

ये ड्रिंक्स हैं बेहद टेस्टी और हेल्दी, वजन घटाना है तो पीएं जल्दी

आज कल बढ़ता हुआ वजन और जरूरत से ज्यादा मोटापा हर इंसान को परेशान कर रहा है. मोटापा ना सिर्फ पर्सनैलिटी (personality) को खराब करता है बल्कि इंसान कई तरह की बीमारी जैसे ब्ल्ड प्रेशर, हार्ट डीजीज, डायबीटीज, कॉलेस्ट्रोल का शिकार हो जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 08 Sep 2021, 04:26:03 PM
Healthy Drink

Healthy Drink (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

आज कल बढ़ता हुआ वजन और जरूरत से ज्यादा मोटापा हर इंसान को परेशान कर रहा है. मोटापा ना सिर्फ पर्सनैलिटी (personality) को खराब करता है बल्कि इंसान कई तरह की बीमारी जैसे ब्ल्ड प्रेशर, हार्ट डीजीज, डायबीटीज, कॉलेस्ट्रोल का शिकार हो जाता है. ऐसे में मोटापे से छुटकारा पाने के लिए सही खान-पान के साथ-साथ वर्कआउट भी जरूरी होता है. लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद अगर वर्कआउट के लिए टाइम नहीं निकाल पा रहे हैं तो रोजाना अपनी डाइट में सिर्फ ये ड्रिंक्स शामिल कर लें और बढ़ते हुए वजन से जल्दी ही छुटकारा पा लें.

                                     

जिसमें सबसे पहली ड्रिंक है कलौंजी (kalonji) का जूस. वैसे तो कलौंजी के बीजों का इस्तेमाल मसालों में किया जाता है. लेकिन, यही कलौंजी के बीज वजन घटाने में भी कारगर साबित होते हैं. वजन घटाने के लिए इसके बीजों को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इसका ड्रिंक बनाकर पीने से वजन तेजी से घटने लगता है. कलौंजी के बीजों को पानी में उबालने के बाद उसे छानकर पिएं. उस ड्रिंक को पीने से वजन बहुत तेजी से कम होने लगेगा. 

                                     

वहीं दूसरे नंबर पर वजन को घटाने में जिंजर टी भी बेहद फायदेमंद होती है. पानी में अदरक को उबालकर, उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला लें. और बस रोजाना 2 से 3 बार पिएं. इस ड्रिंक को पीने से आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. 

                                       

वहीं वजन कम करने में तुलसी और अजवाइन भी हेल्थ के लिए बढ़िया होते है. इसके साथ ही अगर इसका डिटॉक्स ड्रिंक (Detox drink) बनाया जाए तो ये आपके अनबैलेंस्ड वजन (unbalanced weight) को बैलेंस करने में मदद करता है. तुलसी और अजवाइन में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स (nutrients) होते हैं. जो वजन को आसानी से कम करने में हेल्प करते हैं. तुलसी, वेट लॉस और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है. वहीं अजवाइन पेट (stomach) में गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करती है. जिससे कि आपकी बॉडी में जमा हुआ फैट अपने आप कम होने लगता है और वजन भी घटना शुरू हो जाता है.

                                       

बढ़ते हुए वजन के लिए मेथी की चाय बनाकर पीना भी काफी फायदेमंद होता है. इसकी चाय बनाने के लिए केवल एक चम्मच मेथी को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पी लें. इस ड्रिंक को गुनगुना करके रात में सोने से पहले भी पिएं. रोजाना इस ड्रिंक को पीने से आप बहुत जल्दी वजन कंट्रोल कर लेंगे.

                                       

जहां हल्दी सब्जियों को रंग देने का काम करती है. वहीं ये हल्दी वजन घटाने में भी कारगर साबित होती है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन (curcumin) एलिमेंट मोटापा घटाने में कारगर माना जाता है. अगर आप भी पेट की चर्बी या बढ़ा हुआ वजन जल्दी घटाना चाहते हैं तो इसके लिए हल्दी को रोजाना पानी में उबालकर पिएं और कुछ ही दिन में पाएं स्लिम-ट्रिम फिगर.

First Published : 08 Sep 2021, 04:26:03 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.