logo-image

क्या आपका बच्चा भी चबाता रहता है नाख़ून ? इन तरीकों से छुड़वाए उसकी आदत

कुछ पैरेंट्स बच्चों के नाखून चबाने की आदत को सीरियसली नहीं लेते हैं. तो कुछ माता-पिता चाहकर भी बच्चों की इस आदत को नहीं छुड़ा पाते.

Updated on: 09 May 2022, 01:32 PM

New Delhi:

नाख़ून चबाना कुछ लोगों की बुरी आदत होती है. इसमें बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी शामिल हैं. कुछ पैरेंट्स बच्चों के नाखून चबाने की आदत को सीरियसली नहीं लेते हैं. तो कुछ माता-पिता चाहकर भी बच्चों की इस आदत को नहीं छुड़ा पाते. अगर आपका बच्चा भी नाख़ून चबाता है तो इस आदत को छुड़ाना अब आसान हो गया है. अगर आप चाहें तो कुछ ट्रिक्स की मदद से बच्चों की नाखून चबाने की आदत को छुड़वाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- क्या आप भी ज्यादा खा रहे हैं आलू के चिप्स, तो हो जाएं सावधान

नाखून चबाने के नुकसान
कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नाखून चबाने से हाथ के किटाणु सीधा बच्चों के शरीर में जाकर उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिससे बच्चे जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. वहीं नाखून चबाने की आदत बच्चों की मानसिक स्थिति पर असर डालती है जिससे बच्चे तनाव का शिकार होते हैं. 

नाखूनों को काटें
अगर आपके बच्चे को नाखून चबाने की आदत है, तो उसके नाखून बड़े होने से पहले समय-समय पर काटते रहें. इससे कुछ दिनों तक नाखून ना चबा पाने के कारण बच्चे इस आदत को भूल जाएंगे.

कड़वी चीजों की लें मदद
बच्चों को नाखून चबाने से रोकने के लिए आप किसी कड़वी चीज के रस की मदद ले सकते हैं. करेले के रस आदि को बच्चों के नाखूनों पर लगाने से बच्चे नाखून को मुंह में नहीं डालेंगे. ध्यान रहे कि ज्यादा रस न लगाएं. 

नाखूनों की करें सफाई
नाखून चबाने की आदत रातों रात नहीं जाएगी. ऐसे में बच्चों के नाखूनों को साफ करना न भूलें. जिससे नाखूनों में जमा गंदगी बच्चों पर असरदार नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें- बच्चा हर समय रहता है मोबाइल पर, तो इस तरीके से रखें उसकी आंखों का ख्याल