logo-image
लोकसभा चुनाव

Sweating In Hair: क्या पसीना आपके बालों को चिपचिपे और ऑयली बना देता है? जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय

Sweating In Hair: बालों में पसीना आना एक आम बात है, खासकर गर्मियों में या जब आप व्यायाम कर रहे हों. लेकिन अगर आपके बालों से अत्यधिक पसीना आता है तो आइए जानते हैं इसके कारण और उपाय.

Updated on: 16 Apr 2024, 07:53 PM

New Delhi:

Sweating In Hair: गर्मियों में पसीना आना आम बात है, लेकिन जब यह आपके बालों को चिपचिपा और ऑयली बना देता है, तो यह परेशान करने वाला हो सकता है. पसीने के कारण बाल चिपचिपे और ऑयली हो जाते हैं. जब हम व्यायाम या फिर गर्मियों में बहुत पसीना करते हैं, तो इससे हमारे बालों के रूखेपन और ऑयली हो जाने का खतरा बढ़ जाता है. यह अधिक पसीने के कारण होता है कि बालों के रूप में तेल और मलजट जमा होने लगता है, जो बालों को चिपचिपा और ऑयली बना देता है. इससे न केवल बालों की त्वचा में चिपचिपा और ऑयली होता है, बल्कि यह बालों को भारी बनाकर उन्हें दुर्गंधित और अप्रिय बना सकता है. इससे बालों की सेहत पर भी असर पड़ सकता है, जिससे वे कमजोर और झड़ने लग सकते हैं. इसलिए, अधिक पसीने से बचने के लिए बालों को नियमित रूप से धोना और शैम्पू का उपयोग करना महत्वपूर्ण है. बालों को स्वच्छ और सुंदर रखने के लिए अच्छे और कुशल शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें.

पसीने के कारण चिपचिपे और ऑयली बालों से छुटकारा दिलाने के नुस्खे

अपने बालों को नियमित रूप से धोएं: पसीने और गंदगी को हटाने के लिए दिन में दो बार या कम से कम एक बार अपने बालों को धोएं. हल्के और सल्फेट-मुक्त शैम्पू का उपयोग करें, और सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें.

कंडीशनर का उपयोग कम करें: कंडीशनर आपके बालों को नरम और मॉइस्चराइज्ड रखने में मदद करता है, लेकिन यह उन्हें ऑयली भी बना सकता है. अपने बालों के सिरे पर कंडीशनर का उपयोग करें, और जड़ों से दूर रहें.

ड्राई शैम्पू का उपयोग करें: अगर आपके पास समय नहीं है या आप अपने बालों को बार-बार नहीं धोना चाहते हैं, तो ड्राई शैम्पू का उपयोग करें.  यह आपके बालों से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने और उन्हें ताज़ा दिखने में मदद करेगा.

4. अपने बालों को स्टाइल करने से बचें: जब आपके बाल पसीने से चिपचिपे और ऑयली होते हैं, तो उन्हें स्टाइल करना मुश्किल हो सकता है. इसे सरल रखें और अपने बालों को खुला या ढीले पोनीटेल में पहनें. 

5. हेयर एक्सेसरीज़ से बचें: हेयरबैंड, हेडबैंड और स्कार्फ आपके बालों को और भी अधिक गर्म और घुटनमोड़ कर सकते हैं, जिससे पसीना बढ़ सकता है. जब आपके बाल ऑयली हों तो इनका उपयोग करने से बचें.

6. अपने स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखें: आपका स्कैल्प सूखा है, तो यह अधिक तेल का उत्पादन कर सकता है. पर्याप्त पानी पीने और मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करके अपने स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखें.

7. स्वस्थ आहार खाएं: स्वस्थ आहार आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. फल, सब्जियां और पूरे अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं.

8. तनाव कम करें: तनाव तेल उत्पादन को बढ़ा सकता है. योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम जैसे तनाव कम करने वाले तरीकों का अभ्यास करें.

9. धूप से बचाव करें: धूप आपके स्कैल्प को गर्म कर सकती है और पसीना बढ़ा सकती है. टोपी या स्कार्फ पहनकर धूप से अपने बालों और स्कैल्प को बचाएं.

10. पेशेवर मदद लें: अगर आपने इन सभी उपायों को आजमाया है और आपके बाल अभी भी चिपचिपे और ऑयली हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ या ट्राइकोलॉजिस्ट से सलाह लें.

वे आपके बालों के प्रकार के लिए विशिष्ट उपचार की सिफारिश कर सकते हैं. हर किसी के बाल अलग होते हैं, और जो एक व्यक्ति के लिए काम करता है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है. इन उपायों को आजमाएं और देखें कि आपके लिए क्या सबसे अच्छा काम करता है.