logo-image

क्या शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है कोरोना, 6 लोगों के स्पर्म में मिला वायरस

6 लोगों के स्पर्म में कोरोना वायरस मिला है. इन 6 में से कुछ लोग ऐसे थे जो पहले ही कोविड 19 से ठीक हो चुके थे

Updated on: 08 May 2020, 09:39 AM

नई दिल्ली:

क्या यौन संबंध बनाने से कोरोना फैलता है. यह सवाल शायद हर किसी के जहन में होगा लेकिन सही जवाब कहीं से मिलता हुआ नहीं दिख रहा था. लेकिन हाल ही में ऐसे कुछ मामले सामने आए हैं जनसे पता लगाया जा सकता है कि यौन संबंध बनाने से कोरोना फैलता है या नहीं. दरअसल चीनी वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर कोरोना संक्रमित कोई व्यक्ति यौन संबंध बनाता है तो उसके पार्टनर को भी कोरोना का संक्रमण हो सकता है.

यह भी पढ़ें: चाहती हैं Healthy Glowing Skin और Hair तो करें चावल के पानी का इस्तेमाल

दरअसल ये बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि 6 लोगों के स्पर्म में कोरोना वायरस मिला है. इन 6 में से कुछ लोग ऐसे थे जो पहले ही कोविड 19 से ठीक हो चुके थे लेकिन उसके बावजूद उनके स्पर्म में कोरोना वायरस मिला. हालांकि चीनी वैज्ञानिकों ने इस बात की साफ तौर पर पुष्टी नहीं की है कि शारीरिक संबंध बनाते समय कोरोना फैलता है या नहीं. इस बात की केवल आशंका जताई गई है कि अगर कोरोना संक्रमिक व्यक्ति शारीरिक संबंध बनाए तो कोरोना फैलने का खतरा हो सकता है क्योंकि उनके स्पर्म में भी कोरोना वायरस मिला है.

यह भी पढ़ें: औरंगाबाद में ट्रैक पर सोये मजदूरों पर गुजरी ट्रेन, 17 की मौत, बच्चे भी शामिल

जानकारी के मुताबिक चीनी वैज्ञानिकों ने कहा है कि हम फिलाहल इस पर साफ तौर पर इसलिए कुछ नहीं कह सकते क्योंकि ये जांच काफी कम लोगों पर की गई है. अगर हमें साफ नतीजे चाहिए तो ज्यादा लोगों की जांच करनी होगी. उन्होंने आशंका जताई है कि आने वाले समय में कोरोना वायरस सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज (STD) की कैटेगरी में आ सकता है. बता दें, चीनी वैज्ञानिकों की ये रिपोर्ट जामा नेटवर्क ओपन में छपी है.

वहीं ब्रिटेन के शेफील्ड यूनिवर्सिटी में एंड्रोलॉजी के प्रोफेसर एलेन पैसी की मानें तो ये देखे जाने की जरूरत है कि स्पर्म में कोरोना वायरस सक्रिय है या नहीं और अगर है तो कितनी देर तक. क्या उससे वाकई संक्रमण का खतरा है? इन सारे सवालों के जवाब के बगैर साफ तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता.