News Nation Logo

17 साल के लड़के के जबड़े से निकले 82 दांत, डॉक्टर्स भी हैरान

पटना से एक बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां पर डॉक्टरों ने 17 साल के एक लड़के के निचले जबड़े के क्षेत्रों से दांतों के हिस्से (82 दांत बनाने वाले) निकाले.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 11 Jul 2021, 07:07:39 AM
Teeth

17 साल के लड़के के जबड़े से निकले 82 दांत, डॉक्टर्स भी हैरान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पटना में डॉक्टर्स ने 17 साल के लड़के के जबड़े से निकाले 82 दांत
  • लड़का जबड़े में सूजन और दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास आया था
  • डॉक्टर्स के अनुसार जबड़े का यह ऑपरेशन अपने आप में इतिहास है

पटना :

पटना से एक बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां पर डॉक्टरों ने 17 साल के एक लड़के के निचले जबड़े के क्षेत्रों से दांतों के हिस्से (82 दांत बनाने वाले) निकाले. लड़का जबड़े में सूजन और दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास आया था. आईजीआईएमएस डॉ प्रियंकार सिंह ने कहा कि जांच के बाद हमें पता चला कि उसे कॉम्प्लेक्स ओडोन्टोमा है, जो एक का दुर्लभ जबड़े का ट्यूमर है. डॉ प्रियंकार सिंह ने कहा कि यह ट्यूमर दांतों को विकसित करने वाले पदार्थ में खराबी की वजह से विकसित होता है. ऑपरेशन के दौरान हमने पाया कि जबड़े के पिछले हिस्से में दांतों के कुछ हिस्से जमा हो गए थे जिससे 82 दांत विकसित हो सकते थे. ऑपरेशन के बाद अब स्वस्थ है और जल्द ही उसे छुट्टी दे दी जाएगी.

जबड़े में सामान्य दांतों से अलग 82 दांत थे

दरअसल, भोजपुर के 17 साल नीतीश कुमार के जबड़े में सामान्य दांतों से अलग 82 दांत थे. वक्त के साथ इनका आकार बढ़ने पर नीचे के दोनों जबड़े काफी फूल गए थे. डाक्टरों का दावा है कि देश में अभी तक ऐसा मामला नहीं आया है. आइजीआइएमएस में आने पर दोनों जबड़ों में फैले ट्यूमर की सर्जरी की गई. उसमें 82 दांतों का गु'छा मिला. नीतीश अब स्वस्थ है और जल्द ही उसे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा. सर्जरी करने वाले मैग्जिलोफेशियल यूनिट के डा. प्रियंकर सिंह और उनके सहयोगी डा. जावेद इकबाल ने बताया कि जांच में पता चल गया था कि ट्यूमर में दांत या दांत बनाने वाला पदार्थ है. सर्जरी के दौरान उसमें 82 से अधिक दांत मिले.

जबड़े का यह ऑपरेशन अपने आप में इतिहास

डॉक्टर्स के अनुसार, जबड़े का यह ऑपरेशन अपने आप में इतिहास है. यह ट्यूमर अपने आप में असाधारण है. ट्यूमर को बायोप्सी के लिए भेजा गया है, रिपोर्ट आने पर पता चलेगा कि उसमें दांत कैसे विकसित हो रहे थे. बता दें कि इसे काम्प्लेक्स ओडोन्टोम नामक इस ट्यूमर को दुर्लभ माना जाता है.

First Published : 11 Jul 2021, 07:07:39 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.