News Nation Logo
Banner

Doctors Day Special : सेहतमंद रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स और बनें खुद के डॉक्टर

हम खुद भी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं और खुद के डॉक्टर बन सकते हैं और हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि हमें किस तरह के लाइफस्टाइल अपनाने चाहिए जिससे हम हमेशा स्वास्थ्य रहें

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 01 Jul 2021, 08:46:00 PM
Doctors Day Special

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File )

highlights

  • सुबह जल्दी उठना
  • बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक
  • समय पर सोएं और पर्याप्त नींद लें

 

 

दिल्ली :  

आज देशभर में नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है. 1 जुलाई को हर वर्ष नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. नेशनल डॉक्टर्स डे डॉक्टर्स के प्रति आभार व्यक्त करने का दिन होता है. साथ ही इस दिन का मकसद लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है. डॉक्टर्स का समाज के प्रति समर्पण  बबहार व्यक्त करने के लिए हम यह दिन मानते हैं. बता दें कि हम खुद भी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं और खुद के डॉक्टर बन सकते हैं और हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि हमें किस तरह के लाइफस्टाइल अपनाने चाहिए जिससे हम हमेशा स्वास्थ्य रहें और लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकें. 

सुबह जल्दी उठना

सुबह जल्दी उठना हमेशा ही फायदेमंद होता है. सुबह जल्दी उठने से पाचन तंत्र सही रहता है और आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं. सुबह जल्दी उठने से आपको पर्याप्त समय मिल जाता है और आप अपने सारे काम समय पर पूरा कर पाते हैं. 

गुनगुना पानी का सेवन

हर दिन सुबह उठकर एक ग्लास गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. इससे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. सुबह पानी पीने से गले और किडनी से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं. गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से पेट साफ रहता है और मोटापा कम करने में मदद मिलती है.

सुबह का नास्ता

सुबह के नाश्ता में अंकुरित अनाज खाएं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ये एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन A, B, C और E से भरपूर होता है. अंकुरित अनाज में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और इम्यूनिटी बढ़ती है.

 

खूब पानी पिएं

शरीर को सेहतमंद रखना है तो खूब सारा पानी पीने की आदत डालें. गर्मियों में ज्यादा पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन की समस्या से बचे रहते हैं. ज्यादा पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स शरीर में बेहतर तरीके से पहुंच पाते हैं. पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों के दर्द की समस्या भी कम होती है. 

ज्यादा मीठे और नमक से बनाएं दूरी

खाने में ज्यादा मीठा और नमक खाने से बचें. जरूर से ज्यादा शुगर और नमक शरीर के लिए नुकसानदायक है. ज्यादा मीठा खाने से आपको डायबिटीज और नमक से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ज्यादा नमक से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

पर्याप्त नींद लें

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है कि आप समय पर सोएं और पर्याप्त नींद लें. अच्छी नींद लेने से आप ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डिप्रेशन जैसे बीमारियों से दूर रहते हैं. पर्याप्त नींद लेने से शरीर फ्रेश और एक्टिव रहता जिससे दिन की शुरुआत बेहतर तरीके से करने में मदद मिलती है.

First Published : 01 Jul 2021, 08:46:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.