logo-image

क्या आपके हाथों में भी होता है दर्द, इस बीमारी का हो सकता है संकेत

अगर एक बार डाइबिटीज हो जाये तो फिर उम्र भर इसके साथ ही चलना होता है. ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है.

Updated on: 20 Jul 2022, 02:27 PM

New Delhi:

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज संभव नहीं है. अगर एक बार डाइबिटीज हो जाये तो फिर उम्र भर इसके साथ ही चलना होता है.  ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है.  ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है और आपको भी हाथों में दर्द की शिकायत बनी रहती है. बता दें कि डाईबेटिस में शरीर के कई हिस्सों में दर्द होता है. अगर आपके साथ भी ऐस अहइ तो तुरंत अपना चेकअप करवाएं. यहां कुछ आसान से उपायों को अपना सकते हैं. अगर आपके हाथों में दर्द होता है तो चलिए जानते हैं क्या करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में आप भी खा रहे हैं आईसक्रीम ? तो पहले पढ़ लें ये ख़बर

डायबिटीज के मरीज इस तरह से दूर करें हाथों का दर्द-

स्ट्रेचिंग (stretching) करें-
अगर आपके हाथों में दर्द की परेशानी बनी रहती है तो इस स्थिति में स्ट्रेचिंग आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. इससे आपकी मांसपेशियों को भी टोन करने में मदद मिलती है. डाईबेटिस के मरीज़ इसे जरूर अपनाएं. 

कोल्ड थेरेपी (cold therapy)-
डायबिटीज में हाथों में दर्द होने पर कोल्ड थेरेपी का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए करीब दस मिनट से 15 मिनट तक बर्फ के टुकड़ों को सूती कपड़े में बांधकर सिंकाी करें. 

एरोबिक एक्सरसाइज (aerobic exercise) करें-
जोड़ों में दर्द के लिए एरोबिक्स एक्सरसाइज करें. अगर आप डायबिटीज के कारण आपके हाथों में दर्द हो रहा है तो अपनी डेली रूटीन में एरोबिक एक्सरसािज को जरूर जोड़े. इन सब के बाद अगर आपको दर्द हो रहा तो डॉक्टर से संपर्क करें. 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में सर्दी खांसी का करें तुरंत इलाज, किचन में रखी इस चीज़ का करें इस्तेमाल