logo-image

क्या आप भी बाहर से आने के बाद तुरंत पीते हैं ठंडा पानी, तो हो जाएं सावधान

अगर आपकी भी यही आदतें आपको बीमारियों का शिकार कर सकती है. इससे हार्ट अटैक से लेकर वजन बढ़ना तक शामिल है.

Updated on: 16 Apr 2022, 10:20 PM

New Delhi:

आज कल की बढ़ती गर्मी के कारण लोग घर आते ही ठंडा पानी पी लेते हैं. और कुछ लोग जिम जाने के बाद डायरेक्ट ठंडा पानी पी लेते है. अगर आपकी भी यही आदतें आपको बीमारियों का शिकार क्र सकती है.  इससे हार्ट अटैक से लेकर वजन बढ़ना तक शामिल है. यही वजह है कि एक्सपर्ट मानते हैं कि वर्कआउट के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कौन सी दिक्कतें आपको ठंडा पाने पीकर आ सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- Depression का इलाज अब कोई पिल्स नहीं बल्कि करेगा Magic Mushroom

क्यों नहीं पीना चाहिए ठंडा पानी 

दरअसल, वर्कआउट करने के बाद आपका शरीर गर्म हो जाता है. ऐसे में जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो यह आपके शरीर के तापमान को अचानक से नीचे गिरा देता है, जिससे आपके वर्कआउट की मेहनत खराब हो सकती है. इसके साथ ही आपको सर्द-गर्म की शिकायत होने की संभावना होती है. 

हार्ट रेट पर भी पड़ सकता है असर

इसके अलावा वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने का असर हार्ट रेट पर भी बढ़ता है. दरअसल, वर्कआउट के दौरान आपकी नसों में तेजी से ब्लड सर्कुलेशन होता है. ऐसी स्थिति में जब आप अचानक से ठंडे पानी का सेवन करते हैं, तो यह आपकी नसों को काफी तेजी से ठंडा कर सकता है.  

सिर दर्द की परेशानी हो सकती है

वर्कआउट के बाद जैसे ही आप ठंडा पानी पिएंगे तो आपका सिर दर्द भी हो सकता है. जो लोग साइनस की दिक्कत से जूझ रहे हैं वो ठंडा पानी बिलकुल न पीएं. 

पाचन पर भी पड़ सकता है असर

इसके अलावा आपके पाचन पर  भी असर पड़ सकता है. इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी असर पड़ता है.  इससे आपको पेट दर्द, सर दर्द, और पाचन क्रिया में असर पड़ता है. 

यह भी पढ़ें- इस तेल के इस्तेमाल से गर्मी में दिमाग रहेगा ठंडा, मन को मिलेगी शांति