logo-image

इस योगासन के फायदे बेशुमार, दूर कर दे बीमारियों की कतार

चक्कीचलनासन योग (chakki chalanasana yoga) को करने से ना केवल हेल्थ अच्छी रहती है बल्कि बॉडी से कई बीमारियां भी दूर होती है. सबसे पहले आपको इसके करने का तरीका बता देते है. उसके बाद इसके फायदे बता देंगे.

Updated on: 09 Nov 2021, 02:30 PM

नई दिल्ली:

हेल्थ का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर हेल्थ ठीक नहीं तो कुछ भी ठीक नहीं है. आज के माहौल की बात करें तो आजकल तो लोगों को सांस लेने की फुरसत नहीं है. हेल्थ का ख्याल कैसे रखेंगे. ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपनी हेल्थ पर पूरा ध्यान दें. जिसके लिए मेहनत तो करनी पड़ेगी. क्योंकि बिना मेहनत किए हेल्थ ठीक नहीं हो सकती. लेकिन, इसके लिए घबराइए मत डाइटिंग करने को नहीं कहेंगे हम. हम बस आपसे आपके रूटीन के चंद मिनट मागेंगे. वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि हम आपको एक ऐसा आसन बकाने जा रहे है जिसका नाम चक्कीचलनासन योग है. नाम सुनकर हसिएगा मत. इस योग के फायदे बड़े है. तो, चलिए जान लीजिए फटाफट से इस योग के फायदे.

                                       

चक्कीचलनासन योग को करने से ना केवल हेल्थ अच्छी रहती है बल्कि बॉडी से कई बीमारियां भी दूर होती है. सबसे पहले आपको इसके करने का तरीका बता देते है. उसके बाद इसके फायदे बता देंगे. इसे करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर एक मैट बिछाकर उस पर बैठ जाए और दोनों पैरों को आगे की तरफ फैला लें. ध्यान रहे कि दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी होनी चाहिए. रीढ़ की हड्डी बिल्कुल स्ट्रेट रहे. अपने हाथों को बिल्कुल सीधा जमीन पर रख लें. लेकिन, नजरें सामने ही रखें. अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ रखकर हथेलियों को फेस की ओर रखें. अब, अपने हाथों को फेस की तरफ लाएं और हाथ की उंगलियों को आपस में मिला लें. अब, गहरी लंबी सांसे लेते रहे और बॉडी को आगे की तरफ झुकाते रहे. और लास्ट में अपनी आंखों को बंद करके अपने हाथों को बाई से दाई ओर ले जाते रहे और अब उन्हें गोल-गोल चक्की की तरह घुमाते रहे. हमने कहा था ना इसके लिए सिर्फ आपके चंद मिनट चाहिए. तो, बस इसे रोजाना 5 से 10 मिनट ही करना है. ये तो हो गया करने का तरीका अब चलिए फटाफट से इस आसन के फायदे क्या है. 

                                       

इसका सबसे पहला फायदा ये है कि ये रीढ़ की हड्डी को फ्लेक्सिबल बनाती है. इस योगा को करते टाइम हाथों को ऊपर के पार्ट को गोल-गोल घुमाना होता है. ऐसा डेली करने से रीढ़ की हड्डी में फ्लेक्सिबिलिटी आती है. 

                                         

वहीं ये नींद की प्रॉब्लम को भी दूर करती है. वो ऐसे कि इस आसन को करते टाइम बॉडी को आगे की ओर और गोल-गोल घुमाना होता है. इस फिजिकल एक्टिविटी से नींद की क्वालिटी में सुधार होता है. जिससे कि नींद से जुड़ी सारी बीमारियां दूर हो जाती है. 

मन को बैलेंस बनाए रखने के लिए चक्कीचलनासन योग किया जाता है. इस योग से मन को बहुत आराम मिलता है. जिससे कि मन को बैलेंस करके किसी काम को पूरा किया जा सकता है. 

                                         

चक्कीचलनासन योग करने का फायदा स्टमक को भी होता है. रोजाना चक्कीचलनासन योगा करने से पेट का एक्सट्रा फैट कम हो जाता है.