News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

कमजोर पैरों से है परेशान, मजबूती पाने के लिए ये एक्सरसाइज करिए सुबह-शाम

स्ट्रॉन्ग शोल्डर्स, चौड़ा सीना और हेल्दी बैक बोन हर आदमी को पसंद होता है. लेकिन, इसे पूरा करने के लिए जिम के भारी समान का जरूरत नहीं. सिर्फ पुश अप्स ही काफी है. अच्छे फिजीक के लिए इस वर्कआउट को रोज आसानी से घर में किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Oct 2021, 07:47:26 AM
Strong legs

Strong legs (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पैरों की चर्बी कम करने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए साइकिलिंग एक अच्छी एकसरसाइज है.
  • अच्छे फिजीक के लिए पुश अप्स को रोज आसानी से घर में किया जा सकता है.  
  • ऐबडक्टर एक्सरसाइज करने के बाद पैर मजबूत हो जाते है.

नई दिल्ली:  

वेट लॉस करना, फिट रहना सबको पसंद होता है. लेकिन, इसके साथ ही अपने बॉडी पार्ट्स का ध्यान रखना भी जरूरी है. जिसके लिए लोग वर्कआउट, जिम, योगा वगैराह सब कुछ करते हैं. लेकिन, इस बात पर ध्यान देना भूल जाते है कि उनके बडी पार्ट्स मजबूत हो रहे है या नहीं. जिम या एक्सरसाइज के दौरान जितना ख्याल हाथों का रखा जाता है. वहीं दूसरी ओर अक्सर लोग अपने पैरों का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अक्सर लोग एक्सरसाइज करते टाइम बॉडी के सिर्फ ऊपरी पार्ट पर ध्यान देते है. लेकिन, नीचे के हिस्से पर फोकस नहीं करते है. तो, आपको बता दें कि बॉडी के नीचे के हिस्से की ट्रेनिंग से जॉइन्ट्स और मसल्स दोनों मजबूत होते है. साथ ही इससे रेगुलर एक्टिविटीज में इंजरी (injury) होने का खतरा भी कम होता है. तो चलिए आपको फटाफट उन क्सरसाइज के बारे में बता देते हैं जिन्हें जिम में तो आसानी से किया जा ही सकता है. साथ ही घर पर भी आराम से कर सकते हैं. 

                                       

स्ट्रॉन्ग शोल्डर्स, चौड़ा सीना और हेल्दी बैक बोन हर आदमी को पसंद होता है. लेकिन, इसे पूरा करने के लिए जिम के भारी समान का जरूरत नहीं. सिर्फ पुश अप्स ही काफी है. अच्छे फिजीक के लिए इस वर्कआउट को रोज आसानी से घर में किया जा सकता है.  

                                       

वहीं एक एक्सरसाइज वॉल स्कावट होती है. वॉल स्क्वॉट हमेशा दीवार के सहारे से ही की जाती है. इसे करने के लिए आपको नॉर्मल स्क्वॉट के रूल को ही फॉलो करना होगा. फर्क सिर्फ इतना होगा कि आपकी बॉडी का पूरा पार्ट दीवार से चिपका होना चाहिए. ऐसा करने के बाद घुटने मोड़ते हुए बॉडी को बार-बार नीचे ले जाना है. 2-3 सेकेंड के बाद ऊपर लेकर जाना है. ऐसा करने से पैर मजबूत होते है. इसे महिलाएं हो या आदमी दोनों ही बहुत आराम से कर सकते हैं.

                                       

वहीं इस लिस्ट में एक एक्सरसाइज ऐब्डक्टर एक्सरसाइज भी होती है. इसे करते टाइम रेसिस्टेंस बैंड पैरों और ऐब्डक्टर पर बांधे जा सकते हैं. खासकर थेरा बैंड्स की मसल्स स्ट्रेच करने में भी मदद मिलती है. दौड़ने, जॉगिंग करने, स्विमिंग करने या साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज के बाद अपनी दोनों क्वॉड्राइसेप्स और हेमस्ट्रिंग्स को स्ट्रेच करना काफी जरूरी होता है. केवल कुछ ही दिनों में ये एक्सरसाइज करने के बाद आपके पैर मजबूत हो जाएंगे और टोन्ड नजर आने लगेगी. 

                                       

पैरों की चर्बी कम करने के लिए साइकिलिंग अच्छी एकसरसाइज है. अगर आपके पास साइकिल नहीं है तो कोई बात नहीं. बस, बैक के बल लेटकर पैरों को हवा में घुमाना है. रोज 15-20 मिनट यह वर्कआउट आपके लिए काफी है. इससे आपके पैरों में मजबूती आती है.  

                                       

वहीं इस लिस्ट में एक एक्सरसाइज फायर डाइट्रेंड भी होती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल लेट जाएं. उसके बाद दोनों हाथों को सामने की तरफ जमीन पर रखें. ये पोजिशन ठीक वैसी ही है जैसे किसी छोटे बच्चे के पीछे घुटनों के बल दौड़ा जाता है. इसके बाद जमीन से एक घुटने को धीरे-धीरे उठाएं और उसी पोजिशन में पैर को अपने लेफ्ट साइड में रखें. अब, पैरों को उसी पोजिशन में वापिस ले जाएं. अब, पैरों के साथ इसी प्रोसेस को वापिस से दोहराएं. ऐसा करने से पैर मजबूत होते है. 

First Published : 17 Oct 2021, 07:41:55 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.