News Nation Logo

संकरी जगहों पर तेज न चलें, चपेट में ले सकता है कोरोना वायरस : Study

संकरी जगहों पर तेज चलना आपके लिए घातक हो सकता है. एक अध्‍ययन में सामने आया है कि ऐसा करने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 16 Dec 2020, 04:13:03 PM
Corona Virus

संकरी जगहों पर तेज न चलें, चपेट में ले सकता है कोरोना वायरस : Study (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

संकरी जगहों (Narrow Places) पर तेज चलना आपके लिए घातक हो सकता है. एक अध्‍ययन में सामने आया है कि ऐसा करने से कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona Virus Infection) का खतरा हो सकता है. स्‍टडी में कहा गया है कि जब संक्रमित व्यक्ति ऐसे स्थानों पर चलता है तो उसके द्वारा पीछे छोड़ी गई श्वास की बूंदों में मौजूद वायरस से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. 

‘फिजिक्स ऑफ फ्लुइड्स’ नामक शोध पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कंप्यूटर ‘सिमुलेशन’ के नतीजे दिए गए हैं जिसमें यह बताया गया है कि किसी स्थान का आकार किस प्रकार हवा में मौजूद संक्रमण को फैलने में मदद कर सकता है. इससे पहले किए गए अनुसंधान में शीशे, खिड़कियां और वातानुकूलन (एसी) से हवा के बहाव पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन किया गया था लेकिन अब बीजिंग स्थित चीनी विज्ञान अकादमी के वैज्ञानिकों का कहना है कि उनके द्वारा किए गए सिमुलेशन में बड़ी और खुली जगहों पर शोध किया गया. 

अध्ययन के अनुसार यदि संकरी जगह में चल रहा कोई व्यक्ति खांसता है तो उसके श्वास से निकली बूंदें उसके शरीर के पीछे वैसी ही रेखाएं बनाती हैं जैसे पानी में नाव चलने पर बनती हैं. अध्ययन के अनुसार मुंह से निकली बूंदें घनी होकर हवा में बादल जैसा स्वरूप बना लेती हैं और व्यक्ति के शरीर से काफी दूर तक जाती हैं. 

अनुसंधानकर्ता शिआओली यांग ने कहा कि इससे संकरे मार्गों पर पीछे और आगे चल रहे लोगों विशेषकर बच्चों को संक्रमण का खतरा पैदा हो जाता है.

First Published : 16 Dec 2020, 04:13:03 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.