logo-image

रात को नहीं आती अच्छी नींद,अब दवाइयों की जरूरत नहीं अपनाएं ये टिप्स

हेल्दी रहने के लिए हमें रात को अच्छी नींद की जरूर होती है. लेकिन कुछ लोग नींद ना आने की समस्या से जुझते है. वह लोग इस समस्या के पीछे छिपे कारण को नहीं जानते. नींद ना आने के पीछे सबसे बड़ा कारण है तवान ग्रस्त होना, ज्यादा सोचविचार करना, रात में टीवी औ

Updated on: 10 Feb 2020, 07:29 PM

नई दिल्ली:

हेल्दी रहने के लिए हमें रात को अच्छी नींद की जरूर होती है. लेकिन कुछ लोग नींद ना आने की समस्या से जुझते है. वह लोग इस समस्या के पीछे छिपे कारण को नहीं जानते. नींद ना आने के पीछे सबसे बड़ा कारण है तवान ग्रस्त होना, ज्यादा सोचविचार करना, रात में टीवी और फोन का इस्तेमाल करना, जंक फूड ज्यादा खाना. वहीं नींद ना आने के चलते हमारा शरीर अनेकों बीमारियों का शिकार हो जाता है. हम इस समस्या को दूर करने के लिए अनेक प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं. क्या आप जानते हैं कि इन दवाइयों का हमारे शरीर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. आज हम आपको बताएंगे कि बिना दवाइंयों के आप नैचुरल तरीकों से अच्छी नींद ले सकते हैं और अपने शरीर को हेल्दी रख सकते हैं.

मेडिटेशन
रात को पूरी तरह से नींद ना आने के दो मुख्य कारण हैं तनाव और एंग्जायटी. मेडिटेशन से हम रात को नींद ना आने की समस्या को दूर कर सकते हैं. बता दें जब आप प्रतिदिन मेडिटेशन करते हैं तो आपके मन से तनाव और एंग्जायटी दूर होती है.

यहां पढ़ें: काफी गुणकारी है घर में पाई जाने वाली मेथी, वजन घटाने से लेकर इन बीमारियों को करेगी दूर

कैफीन से दूरी
कुछ लोगों को दिन में कई बार चाय और कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होता है. जो आपकी नींद को खराब करता है. बेहतर है कि रात में इन चीजों से दूरी बनाए रखें. संभव हो तो रात में एक गिलास दूध लें.इससे आपका नर्वस सिस्टम रिलैक्स होगा और आपको अच्छी नींद आएगी.

वॉर्म बाथ
रात में बेड पर जाने से पहले हल्के गुगगुने पानी से नहाएं. कुछ देर से लिए गुनगुने पानी में पैरों को डुबो कर रखें. इससे आपका तनाव कम होगा और आपको अच्छी नींद आएगी.

यहां पढ़ें: काफी गुणकारी है घर में पाई जाने वाली मेथी, वजन घटाने से लेकर इन बीमारियों को करेगी दूर

सुबह जल्दी उठें
सुबह जल्दी उठने से हमारा शरीर की हेल्दी रहता है . रात को अच्छी नींद लेने के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत डालें, दिन में सोने से बचे. अपनी दिनचर्या में बदलाव कर आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं.