logo-image

गर्मी में टाइफाइड के इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

इसके बाद यह खून में पहुंच जाता है. यह इंटेस्टिनल फीवर के नाम से भी जाना जाता है. इस दौरान तेज बुखार और शरीर में दर्द होता है.

Updated on: 06 Apr 2022, 07:46 PM

New Delhi:

आज कल के बदलते मौसम में टाइफाइड का खतरा कई ज्यादा बढ़ गया है. आज कल गर्मी के मौसम में लोगों को सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां पकड़ रही हैं. टाइफाइड बैक्टीरियल इनफेक्शन की वजह से होता है. यह बैक्टीरियल इंफेक्शन आपके इंटेस्टिनल ट्रैक्ट पर असर डालता है. इसके बाद यह खून में पहुंच जाता है. यह इंटेस्टिनल फीवर के नाम से भी जाना जाता है. इस दौरान तेज बुखार और शरीर में दर्द होता है. साथ ही भूख भी कम लगती है. लेकिन टाईफॉएड से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिससे आप आसानी से फीवर से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे अगर ये समस्या ज्यादा हुई और आराम नहीं मिला तो तरनत डॉक्टर को दिखने में समझदारी होगी. 

यह भी पढ़ें-  मां बाप की ये गलतियां बच्चों को बचपन में ही देती हैं तोड़, जानें अपने बच्चे का हाल

टाइफाइड के लक्षण

उल्टियां आना और जी मिचलाना.
भूख न लगना.
कमजोरी आना.
स्किन पर रैशेज होना.
नाक से खून निकलना.
पेट दर्द होना.
सिर दर्द होना.
सर्दी खांसी होना.

टाइफाइड का घरेलू इलाज

1- तुलसी- तुलसी को एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर भी देक्ल्ह जाता है. इसके अंदर एंटी बायोटिक और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं. उबले हुए पानी में तुलसी के पत्ते डाल दें और रोजाना तीन से चार दिन ऐसे ही पानी को पिएं. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और पेट को भी राहत मिलती है. 

2- लौंग- लौंग भी टाइफाइड के बैक्टेरिया से लड़ने में मदद करती हैं लौंग से बनने वाले एसेंशियल ऑयल में ऐसे एंटी बैक्टीरिया गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं. इससे उल्टियां आना और जी मिचलाना बंद होता है पानी में लॉन्ग डालकर उसे उबाल लें और छान लें. रोज़ इसे 1 इ 2 कैप पीये. 

3- तरल पदार्थ- टाइफाइड के लक्षणों में ज्यादा बॉडी दर्द या उल्टियां हो सकती हैं.  जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है. इस स्थिति से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीज़ का सेवन करें.  पानी के अलावा आप जूस, नारियल पानी और सूप आदि का भी सेवन करें. 

4- लहसुन- लहसुन में मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण टाइफाइड के बैक्टेरिया से लड़कर उन्हें खत्म करने में सहायक होते हैं. 

5- अदरक- फीवर में आप गरमा गर्म अदरक वाली चाय का सेवन करें जिसमे लौंग भी डला हो. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में लड़कियां अपने बैग में जरूर रखें ये चीज़ें, होगा बड़ा फायदा