logo-image

हाइपरटेंशन को ना करे नजरअंदाज, इस तरह से खुदको को बचाएं

तनाव हर किसी के जीवन में शामिल है जिससे दूर नहीं रहा जा सकता लेकिन कोशिश करनी चाहिेए कि तनाव आपके ऊपर हावी न हो क्योंकि हर समस्या का समाधान धीरे धीरे तलाश किया जा सकता है.

Updated on: 27 Jun 2022, 06:53 PM

नई दिल्ली :

हाइपरटेंशन यानी हाइ ब्लड प्रेशर  या उच्च रक्तचाप की बीमारी से आज देश का एक बड़ा हिस्सा जूझ रहा है, माना जा रहा है कि देश की आबादी के हर तीन में से एक व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित माना जा रहा है. सीनियर फिजिशियन डॉ निशांक शेखर ठाकुर की मानें तो हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर को नजरअंदाज करना जानलेवा साबित हो सकता है. डॉ निशांक शेखर कहते हैं कि जब धमनियों में खून का दबाव यानी प्रेशर बहुत बढ़ जाए और इस वजह से धमनियों यानी आर्टरीज़ में खून का फ्लो मैनेज करने के लिए दिल को अधिक काम करना पड़े तो ऐसी अवस्था हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की होती है.

शुरू शुरू में हाई ब्लड प्रेशर का मरीज अपनी बीमारी के बारे में नहीं जान पाता लेकिन थोड़ा सा गंभीर लक्षण होते ही ये खतरे का अलार्म ज़रूर बजा देता है. डॉ निशांक शेखर कहते हैं कि सामान्य ब्लड प्रेशर 120-80 को माना जाता है जिसमे ब्लड प्रेशर का हायर लेवल 120 और लोअर लेवल 80 होना चाहिए, इससे अधिक ब्लड प्रेशर होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए. वैसे तोअनियंत्रित ब्लड प्रेशर शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता है लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर दिल और मस्तिष्क पर पड़ता है. लगातार ब्लड प्रेशर हाई रहने से हार्ट अटैक के साथ  ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन हेमरेज का खतरा होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है


हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण

1 डॉ निशांक शेखर के मुताबिक अगर आपके सर में लगातार दर्द बना रहता है तो इसे सामान्य सर दर्द समझ पेन किलर या सर दर्द की नॉर्मल टेबलेट खाने के स्थान पर अपना ब्लड प्रेशर मॉनिटर करते रहना चाहिए और डॉक्टर के पास जाकर चेकअप करवाना चाहिए

2 अगर आपको लगतार गुस्सा ,चिड़चिड़ापन रहता है और काम करने में आलस बना रहता है तो ये भी हाई ब्लड प्रेशर का ही लक्षण है

3 अकसर अगर आपको चक्कर आते हैं , सर चकराता रहता है 

4 अगर सांस लेने में लगातार तकलीफ हो रही है 

5 अगर अक्सर आपको धुंधला दिखाई देता है और ऐसा महसूस हो की सामने रखी कोई वस्तु अपने सामान्य आकार से बड़ी दिखाई दे रही है तो ये भी हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण है 


हाइपरटेंशन के कारण -

डॉ़ निशांक शेखर के मुताबिक आज महानगरों से लेकर गांवों तक जिस तरह लोग स्ट्रेस यानि तनाव से जूझ रहे हैं , ये हाइपरटेंशन का एक बड़ा कारण है ,. यही तनाव हाइपरटेंशन की बीमारी को धीरे धीरे हद्य रोग में भी परिवर्तित कर देता है. अनियमित लाइफ स्टाइल , नींद पूरी न होना , शिफ्ट ड्युटी , अत्यधिक धूम्रपान , शराब की आदत, और नॉनवेज का अत्य़धिक सेवन , अधिक वजन , भोजन में एक सीमा से अधिक नमक का सेवन , व्यायाम या वर्कआउट की कमी समेत अधिक सीमा में फास्ट फूड का सेवन और तला भुने रोस्टेड फूड की अधिक मात्रा में सेवन भी हाइपरटेंशन की एक बडी़ वजह है.

कई बार लोग सोशल गेदरिंग या खुद को दूसरें मित्रों की संगति में एडजस्ट करने के लिए भी न चाहते हुए शराब और सिगरेट की आदत डाल लेते हैं जो अक्सर ही हाइ ब्लड प्रेशर की बड़ी वजह बन जाती है यही नहीं अधिक मात्रा में चाय और कॉफी और कैफीन से बने पदार्थों का सेवन करना भी हाइपरटेंशन की एक बड़ी वजह बन जाती है.

 

हाइपरटेंशन से कैसे बचें -

हाइपटेशन की बीमारी को एक स्लो पॉयजन कहें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. एक्सपर्ट फिजिशियन डॉ निशांक शेखर बताते हैं कि हाइपरटेंशन की समस्या से बचने के लिए जीवन शैली में कुछ बदलाव करने की जरुरत है , आहार , व्यवहार , विचार अगर इन तीन चीजों को सही कर लें तो काफी हद तक इस समस्या से निजात पाई जा सकती है. संतुलित आहार जिसमें हरी सब्जी, मौसमी फल के साथ भोजन में नमक की मात्रा को कम करना भी हाइपरटेशन को संतुलित करने के लिेए बेहद अहम है. इसके साथ ही योग , प्राणायाम , अनुमविलोम आदि को दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है , यदि आप बहुत हार्ड वर्कआउट नहीं कर सकते हैं तो धीरे धीरे घूमने शुरु करना चाहिए और धीरे धीरे घूमने का वक्त और दूरी को  अपनी क्षमतानुसार बढाना चाहिए.

तनाव हर किसी के जीवन में शामिल है जिससे दूर नहीं रहा जा सकता लेकिन कोशिश करनी चाहिेए कि तनाव आपके ऊपर हावी न हो क्योंकि हर समस्या का समाधान धीरे धीरे तलाश किया जा सकता है. इसके साथ ही कोशिश करें कि भोजन में ऐसे पदार्थों से बचें कि जिनके सेवन से वजन बढने की संभावना हो. गुस्सा भी हाइपरटेंशन को बढाने का कारक है इसलिए यदि कोई बात बुरी लग रही हो तो तत्काल रिएक्ट करने से बचें. इसके साथ ही समय समय पर अपने डॉक्टर के संपर्क में रहकर जांच करवाते रहें , साल में कम से कम एक बार कंपलीट बॉडी चेकअप भी जरुर करवाएं , कोशिश करें कि अगर आपको हाइ ब्लड प्रेशर या हाइपरटेशन रहती है तो घर में एक ब्लडर प्रेशर चेक करने की मशीन जरुर रखें जिससे समय समय पर अपना ब्लड प्रेशर चेक करते रहें .