logo-image

Covaxin डोज के बाद किशोरों को ना दें Paracetamol, कंपनी ने किया आगाह

फर्म ने 30,000 व्यक्तियों पर किए अपने नैदानिक परीक्षणों का हवाला देते हुए कहा कि लगभग 10-20 प्रतिशत व्यक्तियों ने साइड इफेक्ट की सूचना दी.

Updated on: 06 Jan 2022, 08:25 AM

highlights

  • कुछ लोगों ने की है साइड इफैक्ट की शिकायत
  • कंपनी ने कहा नहीं दें कोई भी दर्दनिवारक दवा

हैदराबाद:

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने स्पष्ट किया है कि कोवैक्सीन का टीका लगवाने के बाद किशोरों के लिए पैरासिटामोल या दर्द निवारक दवाओं की सिफारिश नहीं की जाती है. हैदराबाद स्थित कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि हमें फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्र बच्चों के लिए कोवैक्सीन के साथ 3 पैरासिटामोल 500 मिलीग्राम टैबलेट लेने की सिफारिश कर रहे हैं. टीकाकरण के बाद किसी भी पैरासिटामोल या दर्द निवारक की सिफारिश नहीं की जाती है.

फर्म ने 30,000 व्यक्तियों पर किए अपने नैदानिक परीक्षणों का हवाला देते हुए कहा कि लगभग 10-20 प्रतिशत व्यक्तियों ने साइड इफेक्ट की सूचना दी. इनमें से अधिकतर हल्के होते हैं, जो 1-2 दिनों के भीतर दूर हो जाते हैं और दवा की आवश्यकता नहीं होती है. चिकित्सक से परामर्श करने के बाद ही दवा की सिफारिश की जाती है.

पैरासिटामोल की सिफारिश कुछ अन्य कोविड-19 टीकों के साथ की गई थी और कोवैक्सिन के लिए अनुशंसित नहीं है. गौरतलब है कि देश भर में 15-18 साल के बच्चों के लिए कोविड-19 का टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू हुआ. बच्चों को कोवैक्सीन की पहली खुराक दी जा रही है. पहले तीन दिनों के दौरान 1.06 करोड़ से अधिक बच्चों को टीका लग चुका है.