logo-image

गर्मी में इस तरह की दाल को खाना न भूलें, पेट से जुड़ी कोई भी नहीं होगी दिक्कत

चाहे दाल चावल हो या दाल में सिर्फ नींबू. बड़ों से लेकर बच्चों को दाल का स्वाद काफी पसंद आता है. वैसे तो दाल प्रोटीन, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स से भरपूर होती है.

Updated on: 10 Jun 2022, 11:45 AM

New Delhi:

दाल किसी भी मौसम में एक दम फिट बैठती है. चाहे दाल चावल हो या दाल में सिर्फ नींबू. बड़ों से लेकर बच्चों को दाल का स्वाद काफी पसंद आता है. वैसे तो दाल प्रोटीन, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स से भरपूर होती है लेकिन गर्मी के मौसम में कई लोगों को दाल खाने से अपच की समस्‍या हो जाती है. जिसकी वजह से लोग दाल खाने से बचते हैं. ऐसे में अगर आप दाल के इन नुकसान से परेशान हैं तो चलिए आज आपको बताते हैं कि दाल कौन सी आपको इस गर्मी में कहानी चाहिए और किस तरह खानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- बच्चों में अगर दिखते हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, इस चीज़ की हो सकती है कमी

दाल जिनकी प्रकृति ठंडी है
मूंग दाल (Moong dal), मसूर दाल (Masoor dal) और उड़द दाल (Urad Dal) ठंडे नेचर की होती हैं जिसे आप गर्मी में आसानी से खा सकते हैं. ये सभी आसानी से पच जाती हैं और डाइजेशन को भी बेहतर रखती हैं. ये सारी दाल गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा रखेंगी. 

गर्मी में खाएं चना दाल
 गर्मियों में चना दाल खाना फायदेमंद होता है. ये शरीर में जरूरी प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम आदि की पूर्ति करती है और गर्मियों में होने वाले पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करती है.

इस तरह खाएं चना दाल
गर्मी में चना दाल को खाने से पहले उसे रात में भिगोकर रख दें और सुबह इसे बनाएं. इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे खाकर सोने से बचें.

दाल खाने का सही तरीका
-दाल बनाने से पहले इसे रात भर भिगो कर रखें. इससे इसे बनाना और पचाना आसान होगा. दाल को दिन के समय में खाना ज्यादा फायदेमंद है इसके प्रोटीन भी आपको मिल जाता है. दाल खाने के बाद दिन भर में पानी पीते रहे ताकि दाल अच्छे से पच जाये. 

यह भी पढ़ें- आयुर्वेद में जानें दही को खाने का सही तरीका, कई बीमारियां होंगी दूर