logo-image

ऑफिस हो या घर भूख लगने पर गलती से भी न खाएं ये 3 चीज़ें

जंक फूड के साथ-साथ कई हेल्दी चीज़ें ऐसी भी हैं जिनको खली पेट खाने से आपकी सेहत को नुक्सान हो सकता है. जल्दी-जल्दी में खाई गई ऐसी कई चीजे़ होती हैं जिन्हें आपको खाली पेट खाने से बचना चाहिए.

Updated on: 16 Nov 2021, 10:22 AM

New Delhi:

आज कल की फ़ास्ट और बिजी लाइफ में लोगों का अक्सर ब्रेकफास्ट और लंच मिस ही होता है. या तो कुछ लोग जब घर से कुछ ले जाना भूल जाते हैं तब वो ऑफिस में जाकर कैंटीन से लंच करते हैं. लेकिन कैंटीन से खा कर भी आपका पेट नहीं भरता और फिर अपनी भूख को शांत करने के लिए आप चाय कॉफ़ी मैगी आदि का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि जल्दी-जल्दी में खाई गई ऐसी कई चीजे होती है जिन्हें आपको खाली पेट खाने से बचना चाहिए. वरना इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. हम यहां सिर्फ जंक फूड ही नहीं बल्कि कई अन्य हेल्दी चीजों की भी बात कर रहे हैं जिन्हें आपको हमेशा खाली पेट खाने से परहेज करना चाहिए. जंक फ़ूड के साथ-साथ कई हेल्दी चीज़ें ऐसी भी है जिनको खली पेट खाने से आपकी सेहत को नुक्सान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन आपको खाली पेट नहीं करना चाहिए-

यह भी पढ़ें- कोविड और बढ़ते प्रदूषण से लड़ने के लिए अपनी इम्युनिटी को करें स्ट्रांग, बनाएं यें

चिप्स का सेवन

 

चिप्स खाना पहले से ही आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक होता है. लेकिन अगर आप इसे खली पेट खाते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए आपको खाली पेट चिप्स खाने से हमेशा बचना चाहिए और ब्रेड मख्खन जैसी चीज़ों पर ध्यान देना चाहिए. 

अक्सर कई लोग भूख लगने पर कॉफी या चाय का सेवन खाली पेट करने लगते हैं. उन्हें लगता है कि इससे उनके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी और उनकी नींद भाग जाएगी. लेकिन इसके विपरीत ये आपके शरीर में कई समस्याएं पैदा कर सकती है. इससे आपकी पाचन क्रिया को नुकसान पहुंच सकता है.

फलों का सेवन 

अगर आपको भूख लग रही है तो आपको तुरंत कई फल भूलकर भी नहीं खाने चाहिए. यह नेचुरल मीठे से भरे होते हैं जिनको खाली पेट खाने से आपका ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. लेकिन अगर आप चाहें तो केला या सेब का सेवन कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे किसी भी चीज़ को ज्यादा खाना बीमारी को भी न्योता देता है.  खली पेट इन सभी चीज़ों का सेवन करना हानिकारक है. आप जब सुबह उठें तो हल्का गुनगुना पानी करके धीरे-धीरे पी सकती हैं. उसके बाद आप बादाम या काजू 1 या 2 पीस खा सकती हैं उसके बाद आप नाश्ते में जो आपका मन करें वो आप खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Weight Loss Tips: अब किसी डाइट से नहीं बल्कि ढोकले से घटेगा वजन, जानें यहाँ