logo-image

भूलकर भी रात में ना खाएं फल, वरना ये 5 बीमारियां पड़ जाएंगी पीछे

Disadvantages Of Eating Fruits At Night : कई बार हम रात में भी फल खा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात में फल खाने के कितने नुकसान होते हैं...

Updated on: 04 Mar 2024, 04:16 PM

नई दिल्ली:

Disadvantages Of Eating Fruits At Night : रात में फल खाने के कुछ नुकसान हो सकते हैं. पहले तो, रात्रि के समय फल खाने से पाचन प्रक्रिया कठिन हो सकती है, जिससे पेट में गैस और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं. दूसरे, कुछ लोगों को रात्रि में फल खाने से गैस बनने की समस्या हो सकती है. तीसरे, कुछ लोगों को फल में पाए जाने वाले शुगर की मात्रा की वजह से रात्रि में फल खाने से उनका रक्तचाप बढ़ सकता है. चौथे, कुछ लोगों को रात्रि में फल खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. अंत में, कुछ फल में विशेष धातुओं और तत्व होते हैं जैसे कि ओक्सालेट्स, जो रात्रि में खाने से कुछ लोगों को प्रतिरोधक क्षमता की समस्या हो सकती है.

रात में फल खाने के नुकसान:

पाचन संबंधी समस्याएं : कुछ फल, जैसे कि सेब, नाशपाती और केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. रात में इनका सेवन करने से पेट फूलना, अपच और गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

वजन बढ़ना : रात में फल खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है.

नींद में खलल : कुछ फल, जैसे कि अमरूद और संतरे में एसिड की मात्रा अधिक होती है. रात में इनका सेवन करने से एसिडिटी और सीने में जलन हो सकती है, जिससे नींद में खलल पड़ सकता है.

रक्त शर्करा का स्तर : कुछ फल, जैसे कि अंगूर और केले में प्राकृतिक रूप से चीनी की मात्रा अधिक होती है. रात में इनका सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है.

दांतों की सड़न : कुछ फल, जैसे कि अंगूर और खजूर में एसिड की मात्रा अधिक होती है. रात में इनका सेवन करने से दांतों की सड़न हो सकती है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी फलों का रात में सेवन करना हानिकारक नहीं होता है. कुछ फल, जैसे कि कीवी, स्ट्रॉबेरी और चेरी में कम कैलोरी और फाइबर होता है, और इनमें एसिड की मात्रा भी कम होती है. इन फलों का रात में सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता है. रात में फल खाने से बचने के लिए कुछ सुझाव भी हैं. रात के खाने के कम से कम 2-3 घंटे पहले फल खाएं. कम कैलोरी और फाइबर वाले फल खाएं. एसिड की मात्रा कम वाले फल खाएं. फल खाने के बाद पानी पीएं. अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो रात में फल खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना advisable है.