logo-image
लोकसभा चुनाव

प्लास्टिक के कप में भूलकर भी न पिएं चाय, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

अगर आप खाने-पीने के शोकीन हैं और अक्सर बाहर खाते पीते हैं तो यह खबर आपके लिए है. आज हम खबर के माध्यम से आपको ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, जिसको पढ़कर आप एकबार को सोचने को मजबूर हो जाएंगे

Updated on: 17 Dec 2022, 07:33 PM

New Delhi:

अगर आप खाने-पीने के शोकीन हैं और अक्सर बाहर खाते पीते हैं तो यह खबर आपके लिए है. आज हम खबर के माध्यम से आपको ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, जिसको पढ़कर आप एकबार को सोचने को मजबूर हो जाएंगे. दरअसल, आपने यह तो कई बार सुना होगा कि चाय या फिर कोई भी गरम चीज हमें प्लास्टिक के गिलास या अन्य बर्तनों में नहीं खानी-पीनी चाहिए. लेकिन आप शायद इस बात की जानकारी न हो कि इससे नुकसान का क्या होते हैं और गरम चीज के साथ मिलकर या आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे खतरनाक साबित हो सकता है.

आईआईटी खड़गपुस में 2020 में एक रिसर्च हुई

इसको लेकर आईआईटी खड़गपुस में 2020 में एक रिसर्च हुई थी, जिसमें खुलासा हुआ था कि जिस 100 मिली के प्लास्टिक ग्लास में हम चाय पीते हैं, उसमें कुछ ही मिनट के भीतर 25 हजार माइक्रोप्लास्टिक का निर्माण हो जाता है. ये माइक्रोप्लास्टिक के कण चाय के साथ हमारी बॉडी में चले जाते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि आप अप्रत्यक्ष रूप से प्लास्टिक खा रहे हैं. शरीर में जाने के बाद यह प्लास्टिक कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है. इससे साथ ही प्लास्टिक के पैकटों में बिकने वाली चीजें भी कैंसर जनित हो सकती हैं. 

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का डर

इसके साथ ही प्लास्टिक में मेट्रोसेमिन और बिस्फीनॉल जैसे खतरनाक कैमिकल्स पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होते हैं. खासकर प्रेगनेंट महिलाओं को तो भूलकर भी इन कैमिकल्स का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका प्रभाव कोख में पल रहे बच्चे की सेहत पर भी पड़ता है. इसको लेकर किए गए कई रिसर्च में पाया गया कि प्लास्टिक के कप या ग्लास में गरम पेय पदार्थ पीने से किडनी तक खराब हो सकती हैं. क्योंकि खाने के साथ जाने वाली प्लास्टिक आंतों में जमा हो सकती हैं, इसलिए इससे पाचन तंत्र में गड़बड़ी देखने को मिल सकती है.