logo-image

Diabetes के मरीज़ इस तरह की रोटियों से बनाएं दूरी, होगा फायदा

खान पान हो या कोई भी फल खाने से पहले उन्हें 10 बार सोचना पड़ता है. थोड़ी सी लापरवाही उन्हें भारी पड़ जाती है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर हो जाता है.

Updated on: 25 Apr 2022, 09:35 PM

New Delhi:

डायबिटीज के मरीजों को ख़ास कर अपना ध्यान रखना ही पड़ता है. खान पान हो या कोई भी फल खाने से पहले उन्हें 10 बार सोचना पड़ता है. थोड़ी सी लापरवाही उन्हें भारी पड़ जाती है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर हो जाता है. वैसे तो डाईबेटिस के मरीज़ों को जूस भी सोच कर पीना पड़ता है. आज कल डायबिटीज के मरीज हर जगह हैं. ख़ास कर युवाओं में डाईबेटिस के टाइप 1 मरीज ज्यादा हैं. इसलिए डायबिटीज मरीजों को वही चीज़ डाइट में शामिल करना चाहिए जो उनके लिए बेहतर हो. 

यह भी पढ़ें- हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी में होते हैं ये बदलाव, तुरंत कराएं इलाज

गेहूं के आटे से बढ़ सकता है ब्लड शुगर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  भारत में 7 करोड़ के करीब लोग डायिबटीज से पीड़ित हैं. ऐसे में मरीजों को ऐसे फूड्स से दूरी बनानी होगी, जिनका ग्लासेमिक इंडेवैल्यू अधिक होता है. ऐसे में गेहूं के आटे में कार्ब्स मौजूद होता है, जो शुगर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए गेहू की रोटियां ज्यादा न खाएं. 

इन चीजों से भी बनाएं दूरी
इसके अलावा हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या से पीड़ित लोगों को रोजाना बासी रोटी और ठंडे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. 

इस आटे की रोटी खाएं मरीज
डायबिटीज के मरीज चने के आटे की रोटी खा सकते हैं. इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा खून में ग्लूकोज के अवशोषण की प्रक्रिया को भी धीमा करता है, जिससे शुगर लेवल आपके शरीर में कंट्रोल रहता है. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में तुरंत खा लें खरबूजा, दूर होती हैं ये बीमारियां