logo-image

डायबिटीज मरीज को जरूर खानी चाहिए ये फल और सब्जियांयां, कंट्रोल में रहेगी

डायबिटीज, जिसे मधुमेह भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर का रक्त शर्करा (ग्लूकोज) का स्तर बढ़ जाता है, जिससे शरीर की कोशिकाओं को प्राप्त ऊर्जा का सही उपयोग नहीं हो पाता है.

Updated on: 27 Feb 2024, 11:18 AM

नई दिल्ली:

डायबिटीज, जिसे मधुमेह भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर का रक्त शर्करा (ग्लूकोज) का स्तर बढ़ जाता है, जिससे शरीर की कोशिकाओं को प्राप्त ऊर्जा का सही उपयोग नहीं हो पाता है. यह एक अस्थायी या स्थायी स्थिति हो सकती है, और यह शरीर के कई अन्य अंगों और अंगों को प्रभावित कर सकती है, जैसे कि आंखें, किडनी, नस्त्रदायक प्रणाली, और दिल. डायबिटीज के प्रकार कई हो सकते हैं, जैसे कि टाइप 1 डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज, और गर्भावस्था में डायबिटीज. इस स्थिति का प्रबंधन आहार, व्यायाम, और अन्य उपायों के माध्यम से किया जा सकता है, लेकिन विशेषज्ञ की सलाह लेना भी महत्वपूर्ण है.

डायबटीज के मरीजों के खाने चाहिए ये फल 

जामुन: जामुन में अन्तिओक्सिडेंट्स होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. जामुन में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. जामुन में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और भूख को कम करता है. जामुन में विटामिन सी और पोटेशियम भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

नींबू: नींबू में विटामिन सी होता है जो इंसुलिन के प्रभाव को बढ़ावा देता है और मधुमेह के लिए उपयुक्त होता है.

संतरा: संतरे में फाइबर होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है. संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. संतरे में फाइबर भी होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और भूख को कम करता है. संतरे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

अनार: अनार में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं. अनार में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अनार में फाइबर भी होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और भूख को कम करता है. अनार में विटामिन सी और पोटेशियम भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

सेब: सेब में फाइबर होता है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है. सेब में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और भूख को कम करता है. सेब में पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. सेब में विटामिन सी और पोटेशियम भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

पपीता: पपीते में विटामिन सी होता है जो इंसुलिन के प्रभाव को मजबूत करता है.

तरबूज: तरबूज में विटामिन C और फाइबर होते हैं जो मधुमेह के लिए फायदेमंद होते हैं.

नारियल: नारियल में मौजूद फैट और प्रोटीन रक्त शर्करा को संतुलित रखने में मदद करता है.

कीवी: कीवी में विटामिन C, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो डायबिटिक मरीज के लिए फायदेमंद होते हैं.

अमरूद: इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और भूख को कम करता है. अमरूद में विटामिन सी और पोटेशियम भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. 

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अंगूर में फाइबर भी होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और भूख को कम करता है. अंगूर में विटामिन सी और पोटेशियम भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

डायबटीज के मरीजों के खानी चाहिए ये सब्जियां

करेला: करेला मधुमेह के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कर्बोहाइड्रेट कम होते हैं और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है. करेला मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

पालक: पालक में फाइबर होता है जो रक्त शर्करा को संतुलित रखने में मदद करता है.

शिमला मिर्च: शिमला मिर्च में विटामिन सी और फाइबर होते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

टमाटर: टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपीन होता है जो डायबिटिक मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

मेथी: मेथी में फाइबर होता है जो रक्त शर्करा को कंट्रोल करने में मदद करता है.

काली मिर्च: काली मिर्च में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं.

गोभी: गोभी में विटामिन C और फाइबर होते हैं जो रक्त शर्करा को संतुलित रखने में मदद करते हैं.

प्याज: प्याज में फाइबर और विटामिन C होता है जो डायबिटिक मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

लहसुन: लहसुन में अल्लिन होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

गाजर: गाजर में विटामिन A और फाइबर होता है जो मधुमेह के नियंत्रण में मदद करता है.