logo-image

Diwali 2022: दिवाली में खा रहे हैं मिठाई, तो ऐसे मेंटेन करें Sugarlevel

डायबिटीज एक स्वास्थ्य स्थिति है जब आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन (Insulin) नहीं बनाता है या इसका अच्छी तरह से उपयोग नहीं कर पाता है

Updated on: 21 Oct 2022, 05:11 PM

नई दिल्ली:

दिवाली का सीजन पास है और यह वह समय है जब डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने शुगर लेवल के मेंटन रखने के लिए सबसे अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होती है. हालांकि वैसे तो डायबिटीज मरीजों ने अपने प्रियजनों से इसको लेकर सलाह ले ली होगी. लेकिन तब भी बहुत से लोग इस असमंजस में झूज रहे होंगे आखिर उस गिन क्या खाना चाहिए. बता दें विशेषज्ञों का कहना है कि त्योहारों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए सावधान विकल्प, संयम और थोड़ा व्यायाम सही फॉर्मूला है. डायबिटीज एक स्वास्थ्य स्थिति है जब आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन (Insulin) नहीं बनाता है या इसका अच्छी तरह से उपयोग नहीं कर पाता है, जिसके कारण दवाओं और जीवनशैली में बदलाव के साथ ग्लूकोज लेवल का स्तर अनियंत्रित हो सकता है. इसके लिए डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अपना आहार सावधानी से चुनने की आवश्यकता होती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनसे आपका शुगर लेवल मेंटेन रहेगा.  अल्तमश शेख, सलाहकार एंडोक्रिनोलॉजिस्ट मेटाबोलिक सुपरस्पेशलिस्ट डायबिटीज मरीजों  को उनके ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए आसान 6M फॉर्मूला प्रदान करते हैं.

मॉनिटर: घर पर अपने डायबिटीज मरीजों की निगरानी करना और अपने जोखिमों और पुरस्कारों को समझना सबसे महत्वपूर्ण है.

ध्यान से खाना:  डायबिटीज पर अपने नियंत्रण के आधार पर अपने चिकित्सक द्वारा अनुमत सही भोजन और सही मात्रा का चयन करें.

संयम: संतुलित मात्रा में खाने का पालन करना महत्वपूर्ण है. भोग से बचने और अधिक खाने से सावधान रहना चाहिए. कहा जा रहा है कि, आकार में रहने के लिए कम खाने से भी समस्या हो सकती है.

दवा: त्योहार में व्यस्त होने के कारण कोई भी खुराक न छोड़ें या अपनी दवा बंद न करें. आपके फोन में दवा के सेवन की दैनिक खुराक के लिए रिमाइंडर सेट करने का सुझाव दिया गया है. यदि आप यात्रा कर रहे हैं/पार्टी कर रहे हैं, तो पर्याप्त दवा, भोजन और पानी ले जाएं.

मूव: फिजिकल मूवमेंट सिर्फ डायबिटीज के मरीजों के लिए ही नहीं, बल्कि सभी के लिए बेहद जरूरी है. त्योहारों के बीच में कम सैर करना, व्यायाम करना या नृत्य करना अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद कर सकता है.