logo-image

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखते हैं ये असरदार घरेलू नुस्खे, जरूर आजमाएं

नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने के लिए आप दिन में क्या खाते हैं और बीच के समय में थोड़ा-थोड़ा खाना मधुमेह को ठीक रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं.

Updated on: 15 Mar 2023, 09:16 PM

नई दिल्ली:

कोविड लगभग खत्म हो गया है, लेकिन कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो अगली महामारी पुरानी बीमारियों की हो सकती है. मधुमेह इन सभी के बीच सबसे बड़ी चिंता है क्योंकि दुनिया भर में मेटाबॉलिज्म संबंधी विकार तेजी से बढ़ रहा है. खासकर भारत में. 11 में से 1 वयस्क (90 मिलियन) आज मधुमेह के साथ जी रहे हैं. यह संख्या 2030 तक 113 मिलियन और 2045 तक 151 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि, नियमित दवा के अलावा जीवन शैली में बदलाव के साथ एक जीवनशैली विकार, मधुमेह से सबसे अच्छी तरह से निपटा जा सकता है. 

नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने के लिए आप दिन में क्या खाते हैं और बीच के समय में थोड़ा-थोड़ा खाना मधुमेह को ठीक रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. नियमित व्यायाम और नींद के साथ कम जीआई वाले खाद्य पदार्थों और कुछ मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ मधुमेह के अनुकूल आहार पर स्विच करना चमत्कार कर सकता है और आपको भविष्य में मधुमेह की कई जटिलताओं से बचा सकता है. 

टाइप 2 मधुमेह (Diabetes) मुख्य रूप से एक जीवनशैली से जुड़ी समस्या है. हालांकि, मधुमेह (Diabetes) ठीक करने में दवाएं भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. जबकि, लाइफस्टाइल में बदलाव टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों को ठीक करने में 60 से 70% तक मदद करता है. व्यायाम और तनाव की कमी भी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है. वहीं, अनियंत्रित मधुमेह के कारकों में अनहेल्दी डाइट सबसे बड़ा कारण है.  

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tricks: दही के ये 8 गुण वजन को करते हैं कम, डाइट में जरूर करें शामिल

मधुमेह विशेषज्ञ, डॉ मोहन के मुताबिक 'भारत को 'मधुमेह की विश्व राजधानी' के रूप में जाना जाता है और यह बीमारी खतरनाक गति से फैल रही है. मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी व्यक्ति के ब्लड शुगर का स्तर असामान्य रूप से बढ़ जाता है. मधुमेह दो प्रकार के होते हैं: टाइप 1 मधुमेह, जिसमें शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है, और टाइप 2 मधुमेह, जिसमें शरीर इंसुलिन का उत्पादन करता है, लेकिन इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थ होता है. हालांकि, दवाइयों के साथ कुछ घरेलु उपाय ऐसे हैं जिनको अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अपने शुगर लेवल के मेनटेन रख सकते हैं. 

मधुमेह (Diabetes)विशेषज्ञ ने कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार बताए हैं जिनसे मधुमेह के मरीजों  ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

नीम
नीम की कसैली पत्तियां मधुमेह के लिए एक प्रभावी उपचार हैं क्योंकि इनमें फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेनोइड्स, एंटीवायरल पदार्थ और ग्लाइकोसाइड्स होते हैं जो ब्लड शुगर  के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. नीम पाउडर बनाने के लिए नीम की कुछ सूखी पत्तियों को ब्लेंडर में तब तक ब्लेंड किया जाता है जब तक कि वे पूरी तरह से चिकनी न हो जाएं. अच्छे परिणाम के लिए आप इस चूर्ण को दिन में दो बार ले सकते हैं.

करेला जूस
करेले में पाए जाने वाले दो बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व चारैटिन और मोमोरडिसिन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने की क्षमता रखते हैं. रोज सुबह खाली पेट करेले के रस का सेवन करें. इसके लाभों का आनंद लेने के लिए, आप हर दिन करेले से बनी एक डिश को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

जामुन
जामुन अपने हाइपोग्लाइकेमिक गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो ब्लड शुगर  के स्तर को कम कर सकता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच जामुन के बीज का पाउडर डालें. अच्छी तरह से हिलाने के बाद इसे बार-बार खाली पेट पिएं.

अदरक
नियमित अदरक का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और इंसुलिन को संतुलित करता है. एक बर्तन में एक कप पानी और एक इंच अदरक डालकर उबाल लें. 5 मिनट उबालने के बाद अलग कर लें. इसे दिन में एक या दो बार पिएं.

मेथी का चूर्ण
मेथी मधुमेह को कंट्रोल करने, ग्लूकोज सहनशीलता बढ़ाने, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन की रिहाई को प्रोत्साहित करने में मदद करती है. यह टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह दोनों को संतुलित करने के लिए अच्छा काम करता है. दो बड़े चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और रोज सुबह खाली पेट पानी और बीजों का सेवन करें.

जीवन शैली में परिवर्तन
इनके अलावा मधुमेह विशेषज्ञ डॉ मोहन ने कुछ जीवन शैली में बदलाव सुझाए हैं जिससे मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. डॉ मोहन के मुताबिक भारत में लोग बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट खाते हैं. यदि हम कार्बोहाइड्रेट में कटौती करें और अच्छी गुणवत्ता वाले पौधे-आधारित प्रोटीन जैसे हरे चने, काले चने, मशरूम, पनीर, चना दाल, मूंग दाल आदि को अपने खाने में शामिल करें तो इससे ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड को कम करने में मदद मिलेगी. बहुत सारे फल और सब्जियां खाना और हरी पत्तेदार और अन्य गैर-स्टार्च वाली सब्जियां खाना भी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है.