logo-image

Diabetes: डायबिटीज में भूलकर भी न खाएं ये 3 फल, खाते ही 200 के पार पहुंच जाएगा शुगर

भारत में डायबिटीज तेजी के साथ अपने पैर पसारती जा रही है...यहां तक कि कम उम्र के लोगों को भी यह बिमारी अपने चपेट में ले रही है...ऐसे में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है

Updated on: 28 Aug 2023, 05:10 PM

New Delhi:

फलों में नेचुरल शुगर पाया जाता है. इसके साथ ही फल तमाम तरह के विटामिन और पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. कई फल तो डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं. इस क्रम में जामुन जैसे कई फल तो डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण माने जाते हैं. लेकिन फल खाते समय हमें इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आखिर हम खा क्या रहे हैं. क्योंकि कुछ फल आपका शुगर लेवल तेजी के साथ बढ़ा सकते हैं. 

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार फल जैसे हेल्दी फूड भी ज्यादा खाने पर अचानक शुगर बढ़ा सकते हैं. क्योंकि कुछ फलों में नेचुरल मिठास ज्यादा होती है, जिनको अधिक मात्रा में खान ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसे फलों की जीआई वैल्यू इतनी ज्यादा होती है कि खाते ही आपका ब्लड शुगर 200  200 mg/dL को क्रॉस कर जाता है.

केला-
ऐसे फलों में केला की बारी सबसे पहले आती है. हालांकि केला एक काफी पॉपुलर फल है, जिसके दिल और पेट समेत कई रोगों में लाभदायक माना जाता है. केला में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद समझे जाते हैं. लेकिन एनसीबीआई के एक अध्ययन में पाया गया कि पका केला खाने से ब्लड सुगर काफी बढ़ सकता है. 

तरबूज-

शुगर बढ़ाने वाले फलों की लिस्ट में दूसरी नंबर आता है तरबूज का. यूं तो तरबूज एक ऐसा फल है, जो खूब खाया जाता है. खासकर गर्मियों में हाइड्रेशन के कारण तरबूज खूब खाया जाता है. लेकिन डायबिटीज के मरीजों को तरबूज ज्यादा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसकी जीआई वैल्यू 72 के आसपास रहती है. ऐसे में इसका ज्यादा सेवन खतरनाक साबित हो सकता है.

अनानास-

अनानास एक हाई कार्ब्स वाला फल है. इसलिए डायबिटिक पेशेंट को अनानास मॉडरेशन में खाना चाहिए. हालांकि अनानास में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है, जो कई रोगों में काफी लाभदायक होते हैं. लेकिन इसका ज्यादा सेवन रैंडम ब्लड शुगर को तुरंत बढ़ाता है.