logo-image

Diabetes Care: गर्मीयों के शुगर के मरिजों को पालन करना चाहिए ये डाईट प्लान

Diabetes Care: गर्मियों में शुगर के मरीजों को उनके खानपान में विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि उनका रक्त शर्करा स्तर नियंत्रित रहे. उन्हें हाइड्रेटेड रहना, फाइबर युक्त भोजन, और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

Updated on: 03 Apr 2024, 02:15 PM

नई दिल्ली:

Summer Diet for Diabetic Patients: बुरी जीवनशैली और खानपान की वजह से डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ रहा है.  आज के समय में न केवल बड़े-बुजुर्ग,बल्कि युवा वर्ग भी डायबिटीज का शिकार हो रहे है. डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को अपने भोजन और जीवनशैली से जुड़ी अन्य चीजों में सावधानी बरतनी चाहिए . लापरवाही से यह बीमारी खतरनाक हो सकती है. कुछ लोग अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए लाइट फूड या लिक्विड डाइट का पालन करते हैं. चलिए जानते है कि शुगर के रोगियों को अपने आहार में कौन-कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए.

गर्मियों में शुगर के मरीजों का खानपान:

गर्मियों में शुगर के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं: 

1. हाइड्रेटेड रहें: गर्मियों में पानी की कमी से शुगर का स्तर बढ़ सकता है, तो दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं. आप तरबूज, खीरा, और खरबूजा जैसे फल भी खा सकते हैं

2. फाइबर युक्त भोजन खाएं: फाइबर युक्त भोजन रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसलिए हरी सब्जियां, फल, और साबुत अनाज जैसे पोष्टिक आहार खाएं. दलिया, ओट्स, और ब्राउन राइस जैसे खाद्य पदार्थों का भी सेवन करें.

3. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाएं: कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ रक्त में शर्करा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाते हैं, इसलिए चावल, आलू, और सफेद ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों से बचें. उनकी जगह पर जई, बाजरा, और रागी जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

4. कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाएं: गर्मियों में वजन कम करना आसान होता है. कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें जैसे की फल, सब्जियां, और साबुत अनाज. 

5. मसालेदार और तले हुए भोजन से बचें: मसालेदार और तले हुए भोजन से रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ सकता है तो, इन खाद्य पदार्थों से बचें. जितना हो सकें उबले हुए, भाप पर पके हुए, या ग्रिल किए हुए भोजन का सेवन करें.

6. नियमित व्यायाम करें: नियमित व्यायाम रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. दिन में कम से कम 30 मिनट आप चलना, दौड़ना, या तैरना जैसे व्यायाम करें.

7. अपनी दवाएं समय पर लें: अपनी दवाएं समय पर लेना ना भुलें. अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको गर्मियों में अपनी दवाओं की खुराक बदलने की आवश्यकता है या नहीं.

यह भी ध्यान रखें कि गर्मियों में शुगर के मरीजों को अपने रक्त में शर्करा के स्तर की नियमित जांच करनी चाहिए. यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: How to control Anger: क्या आपको भी आता है बात-बात पर गुस्सा? चीखे-चिल्लाएं नहीं.. यूं चुटकियों में करें कंट्रोल