logo-image

Junk फ़ूड खाने के बाद बॉडी को करें इस तरह से Detox, कभी नहीं होगी पेट की समस्या

जंक फूड पेट से जुड़ी समस्याओं को पैदा करता है जिसके साथ साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है. जंक फ़ूड खाने के बाद बॉडी डेटॉक्स करना बहुत ज़रूरी है.

Updated on: 16 May 2022, 06:43 PM

New Delhi:

आज कल की लाइफस्टाइल में जंक फ़ूड ज्यादा चलने लगा है. लोग ऑफिस हो या बाहर जंक फ़ूड को खाना ज्यादा खाने लगे हैं. जिससे हेल्थ से जुड़ी ज्यादा बीमारियां भी होने लगी हैं. क्योंकि जंक फूड पेट से जुड़ी समस्याओं को पैदा करता है जिसके साथ साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है. जंक फ़ूड खाने के बाद बॉडी डेटॉक्स करना बहुत ज़रूरी है.  बॉडी को डिटॉक्स (Detox) करने से आपका पेट ठीक रहता है और स्किन से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती. तो चलिए बताते हैं कि जंक फ़ूड खाने के बाद बॉडी को किस तरह से डेटॉक्स किया जाए. 

यह भी पढ़ें- पान के पत्तों को चबाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

इस तरह से करें बॉडी डिटॉक्स 
खट्टे फलों का करें सेवन 
आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स (Detox) करने के लिए खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं. खट्टे फलों में आप संतरे,अंगूर, नींबू, या नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं. कोशिश करें कि फलों को अपनी डाइट में शामिल करें. 

बॉडी को रखे हाइड्रेटेड 
कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पाने पीएं. बॉडी को हाइड्रेट रखें. आप छांछ का सहरा भी ले सकते हैं. 

एक्सरसाइज 
आप  एक्सरसाइज की मदद से बॉडी को हेल्दी रख सकते हैं. बॉडी को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. हल्की एक्सरसाइज की मदद से बॉडी को फिट रख सकते हैं. बॉडी को एक्ससरसाइज करके रिलैक्स करने की ज़रुरत है. 

यह भी पढ़ें- डेंगू को करना है जड़ से खत्म, तो अपनाएं इस तरीके के आयुर्वेदिक उपचार