logo-image

Benefits of Desi Ghee: कम करेगा वजन.. दूर होगी दिल की बीमारी! जानें देसी घी के जबरदस्त फायदे...

देसी घी खाने के फायदे क्या है? क्या देसी घी से वजन बढ़ता है? जैसे कई सवालों के जवाब पढ़िए इस आर्टिकल में...

Updated on: 02 Sep 2023, 07:24 AM

नई दिल्ली:

घी मतलब मोटापा! हमारे दिमाग में ये बात बैठ गई है. इसलिए जब भी कोई घी का नाम लेता है, तो हम उससे हाय-तौबा करने लगते हैं. पर क्या वाकई में घी का सेवन वजन बढ़ाता है? जवाब है नहीं... उल्टा ये तो आपका वजन कम करने में सहायक है. न सिर्फ इतना, बल्कि इससे कब्ज और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं. इसलिए आज हम आपको वो बताएंगे, जो इससे पहले शायद आपको ना मालूम हो... तो चलिए शुरू करते हैं...

दरअसल ये बात तो सच है कि, घी में कैलोरी भरपूर होती है. मगर इसमें कई विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों की भी भरमार है, जो शरीर को स्वस्थ और आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स घी को एक हेल्दी डाइट का हिस्सा मानते हैं, ऐसे में आइये घी के तमाम फायदों पर गौर करें...
 
1. कम करता है वजन

सबसे पहले जान लेते हैं कि, आखिर कैसे घी वजन घटाता है. तो असल में घी में होता है ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स, जो हमारी सेहत के साथ-साथ शरीर के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. इससे दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां दूर होती है, साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

साथ ही घी में मौजूद सेहतमंद वसा हमारे मेटाबॉलिज़्म को स्ट्रांग करता है, जो जल्दी कैलोरी बर्न करती है, जिसका नतीजा होता है वेट लॉस. इसके अतिरिक्त ये शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. 

2. डाइजेशन में सुधार

घी हमारे पाचन प्रक्रिया यानि डाइजेशन में भी बेहतरी लाता है, जिससे शरीर को ज्यादा उर्जा मिलती है. साथ ही कब्ज जैसी परेशान करने वाली समस्या का भी निदान करता है. साथ ही आंतों में अच्छे बैक्टीरिया डेवलप करता है.

3. कॉलेस्ट्रॉल में मददगार

बढ़ती कॉलेस्ट्रॉल समस्या का समाधान भी धी है, इसमें मौजूद कई तत्व खून में बढ़ते हुए कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं. इससे बुरे कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, साथ ही शरीर में अच्छे कॉलेस्ट्रॉल की बढ़ता है. 

गौरतलब है कि ऊपर बताए तमाम फायदे, देसी घी के सेवन से होते हैं. ध्यान रहे देसी घी का सेवन संतुलित मात्रा में ही ठीक रहता है, ऐसे में कुछ भी करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.