logo-image

जिंदगी से Depression को करना है दूर, तो बिस्तर पर जाने से पहले कर लें ये 1 काम

अगर व्यक्ति रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छे से धोता है तो उससे सेहत को कई फायदे होते हैं. बताते हैं रात को पेअर धोने से क्या क्या फायदे होते हैं.

Updated on: 08 Apr 2022, 01:24 PM

New Delhi:

कई बार ऐसा होता है कि दिन भर काम करो और नींद अच्छे से नहीं आती. और जब सो कर सुबह उठो तो फ्रेश महसूस नहीं करते. अपनी नींद की समस्या को दूर करने के लिए लोग न जाने कितने तरीकों को अपनाते हैं, लेकिन  दिमाग में हमेशा एक भारीपन रहता ही है. इन सब से छुटकारा पाने के लिए कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिनको पूरा करके ही सोना चाहिए. इससे आपको नींद की समस्या भी नहीं होगी. अगर व्यक्ति रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छे से धोता है तो उससे सेहत को कई फायदे होते हैं.  बताते हैं रात को पेअर धोने से क्या क्या फायदे होते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में टाइफाइड के इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

पैरों की मांसपेशियों के लिए आराम- हमारे शरीर का पूरा भार हमारे पैरों पर होता है. ऐसे में पैरों में अकड़न या अपने जैसी समस्याओं का हमें सामना करना पड़ता है. रात को सोने से पहले अगर आप पैरों को धोएं तो इससे न केवल आपके पैरों की मांसपेशियों को राहत मिलेगी बल्कि जोड़ों के दर्द  राहत मिलती है. 

एनर्जी का स्त्रोत- रात को सोने से पहले अगर व्यक्ति पैर को धोता है तो इससे ना केवल उसके ब्रेन को शांति मिलती है बल्कि रिलैक्स भी होता है. रात में पेअर धोने से दिमाग और मन दोनों शांत रहते हैं. 

शरीर का तापमान होता है सही- रात में पेअर धोने से शरीर का तापमान सही रहता है. इस गर्मी के मौसम में न ज्यादा गर्म का एहसास होता है न ज्यादा ठंड का. इस गर्मी में पेअर धो कर सोना ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. 

थकान को मिटाए- दिनभर की भागदौड़ में हमारे पैरों पर काफी तनाव आ जाता है. ऐसे में आपको इससे बचने के लिए सोने से पहले अपने पैरों को तनाव से दूर कर सकते हैं. साथ ही साथ पानी के इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा भी कोमल हो जाती है. साथ ही वास्तु शास्त्र की मान ईटीओ राटा में पेअर धोने से पैओन की गंदगी भी बिस्तर तक नहीं आती. 

यह भी पढ़ें- Heart Attack आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, जानें कहीं आपको भी तो नहीं हो रहे हैं महसूस