logo-image

Deodorant Side Effects: डियोड्रेंट से शरीर को हो सकते हैं ये 3 बड़े नुकसान, जानें यहां

Deodorant Side Effects: डियोड्रेंट रोजमर्रा की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गए हैं. गर्मी और पसीने से होने वाली बदबू को दूर करने के लिए इनका इस्तेमाल हर कोई करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पसंदीदा डियोड्रेंट कुछ नुकसान भी पहुंचा सकते हैं?

Updated on: 16 Apr 2024, 03:06 PM

नई दिल्ली :

Deodorant Side Effects: डियोड्रेंट इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं, लेकिन कुछ मामलों में ये सेहत के लिए भी नुकसानदेह हो सकते हैं. डियोड्रेंट एक प्रकार का विशेष उत्पाद है जो शरीर की बदबू को कम करने में मदद करता है. यह शरीर पर लागू किया जाता है ताकि पसीने के बाद की बदबू को रोका जा सके. डियोड्रेंट में खास रासायनिक तत्व होते हैं जो बक्टीरिया की वृद्धि को रोकते हैं और त्वचा को ताजगी और अच्छी खुशबू से भर देते हैं. यह उत्पाद अक्सर अक्सर अच्छे खुशबू, आलोवेरा, नीम आदि जैसे प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करके बनाया जाता है ताकि त्वचा पर कोई संक्रमण नहीं हो. डियोड्रेंट दिन के दौरान त्वचा को स्वच्छ और फ्रेश रखने में मदद करता है.

डियोड्रेंट लगाने के नुकसान

एल्यूमीनियम: कुछ डियोड्रेंट में एल्युमिनियम होता है, जो पसीने की ग्रंथियों को बंद करके काम करता है. हालांकि, रिसर्च अभी भी जारी है कि क्या एल्यूमीनियम ब्रेस्ट कैंसर या अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है.  फिलहाल, पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं. कुछ डियोड्रेंट में एल्यूमीनियम युक्त यौगिक होते हैं, जो पसीने की ग्रंथियों को बंद करके काम करते हैं. हालांकि, एल्यूमीनियम के सुरक्षा को लेकर कुछ बहस है. कुछ शोधों में एल्यूमीनियम को ब्रेस्ट कैंसर और अल्जाइमर रोग से जोड़ने का सुझाव दिया गया है. 

त्वचा में जलन: कुछ लोगों को डिओडोरेंट में मौजूद सुगंध या रसायन  के कारण त्वचा में खुजली, जलन या लालिमा हो सकती है.

सांस संबंधी समस्याएं: स्प्रे डियोड्रेंट में मौजूद कुछ रसायन सांस लेने में तकलीफ पैदा कर सकते हैं, खासकर अस्थमा या सांस संबंधी अन्य समस्याओं वाले लोगों के लिए.

इन नुकसानों से बचने के लिए आप  अल्कोहल-फ्री डिओडोरेंट चुनें. अल्कोहल त्वचा में जलन पैदा कर सकता है. संवेदनशील त्वचा के लिए बने डिओडोरेंट चुनें. ये डिओडोरेंट हल्के सुगंध और कम रसायनों वाले होते हैं. रोल-ऑन डिओडोरेंट स्प्रे के बजाय इस्तेमाल करें.  रोल-ऑन डिओडोरेंट में आम तौर पर कम रसायन होते हैं. कुछ प्राकृतिक डिओडोरेंट बेकिंग सोडा या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक तत्वों से बनते हैं. हालांकि, ये उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं. अगर आपको डिओडोरेंट लगाने के बाद त्वचा में जलन या किसी तरह की परेशानी होती है, तो डॉक्टर से सलाह लें.

यह भी पढ़ें: Heat Stroke Herbs: गर्मियों में लू से बचना है तो ये 5 जड़ी-बूटियां हो सकती हैं बेस्ट