News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

ओमिक्रॉन के साथ बढ़ रहे डेल्टा के केस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए ये निर्देश 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश जारी कर कहा कि सीनियर और जूनियर रेजिडेंट डॉक्टरों के अलावा फाइनल ईयर के एमबीबीएस स्टूडेंट, चौथे और पांचवें वर्ष के नर्सिंग स्टूडेंट्स को भी प्रयोग में लिया जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 10 Jan 2022, 04:10:32 PM
covid

स्वास्थ्य मंत्रालय (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में बढ़ रहे मौजूदा करोना के मामलों के पीछे ओमिक्रॉन के साथ-साथ डेल्टा के केस भी सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश जारी कर कहा कि सीनियर और जूनियर रेजिडेंट डॉक्टरों के अलावा फाइनल ईयर के एमबीबीएस स्टूडेंट, चौथे और पांचवें वर्ष के नर्सिंग स्टूडेंट्स को भी प्रयोग में लिया जाए. हालांकि दूसरी लहर जब मुख्य रूप से डेल्टा म्यूटेशन की वजह से थी तब अस्पताल में भर्ती होने की दर 23 प्रतिशत थी जो अब घटकर लगभग 10 प्रतिशत नजर आ रही है.

भारत में डेल्टा की जगह ले रहे ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट : रिपोर्ट

तीन सब वेरिएंट के साथ अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन भारत में पहले के प्रमुख डेल्टा स्ट्रेन की जगह ले रहा है, जिससे देश में कोविड -19 मामलों की दैनिक संख्या बढ़ रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट (पैरेंट पेंगो लिनेज बी.1.1.529) में तीन लिनेज (बीए.1,बीए.2 और बीए.3) शामिल हैं, जबकि बीए.1 और बीए.3 में स्पाइक प्रोटीन में 69-70 विलोपन है, बीए.2 नहीं है.

तीन सब लिनेज में, भारत में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आइएनएसएसीओजी) के वैज्ञानिकों ने देश में किए गए जीन परीक्षणों में बीए.1 और बीए.2 दोनों की महत्वपूर्ण उपस्थिति का उल्लेख किया है. बीए.1, विशेष रूप से, डेल्टा के साथ सह-परिसंचरण कर रहा है और यह महाराष्ट्र और कई अन्य राज्यों में भी बदल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि देश में अब तक बीए.3 का पता नहीं चला है.

ओपन एक्सेस डेटा शेयरिंग प्लेटफॉर्म जीआईएसएआइडी के अनुसार, पहली बार नवंबर 2021 के अंत में दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में पाए गए ओमिक्रॉन को 100 से अधिक देशों और सभी सात महाद्वीपों में पाया गया है. ओमिक्रॉन अमीनो एसिड परिवर्तनों के अनूठे मिश्रण (क्लैड जीआरए, लिनेज बी.1.1.529 और लिनेज बीए.1 और बीए.2) की बढ़ोतरी में शामिल हैं, जिन्हें पहले रिसेप्टर बाइंडिंग और एंटीबॉडी एस्केप को प्रभावित करने के लिए पहचाना गया था.

First Published : 10 Jan 2022, 04:10:32 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.