News Nation Logo
उत्तर प्रदेश : आज तीन बड़े मामले ज्ञानवापी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा और ताजमहल पर सुनवाई प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट और CCEA की बैठक, कुछ MoU समेत अहम मुद्दों पर हो सकता है फैसला कपिल सिब्बल सपा कार्यालय में अखिलेश यादव के साथ मौजूद, बनेंगे राज्यसभा उम्मीदवार राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली होंगे समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार- सूत्र अयोध्या : 1 जून को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन होगा, सीएम योगी होंगे शामिल उत्तराखंड : मौसम सामान्य होने के बाद आज दोबारा सुचारू रूप से शुरू हुई चारधाम यात्रा औरंगजेब की कब्र के बाद अब सतारा में मौजूद अफजल खान के कब्र पर बढ़ाई गई सुरक्षा
Banner

अब बाजारों में बिकेगी कोविशील्ड और कोवैक्सीन, DCGI ने दी मंजूरी

DCGI Grants Market Approval For Covishield and Covaxin : देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ जंग में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने एक और बड़ा कदम आगे बढ़ाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 27 Jan 2022, 03:42:32 PM
covaxcin

अब बाजारों में बिकेगी कोविशील्ड और कोवैक्सीन, DCGI ने दी मंजूरी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

DCGI Grants Market Approval For Covishield and Covaxin : देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ जंग में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने एक और बड़ा कदम आगे बढ़ाया है. भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने कोरोना रोधी कोविशील्ड  (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) टीकों को नियमित रूप से बाजार में बिक्री की अनुमति दी है. हालांकि, दोनों वैक्सीन कितने रुपये में बाजार में बिकेगी, अभी तक रेट निर्धारित नहीं किया गया है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने अब कोवैक्सिन और कोविशील्ड की अनुमति को आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग से वयस्क आबादी में कुछ शर्तों के साथ सामान्य नई दवा अनुमति में अपग्रेड कर दिया है. सूत्रों के अनुसार, दोनों वैक्सीन की कीमत प्रति डोज 275 रुपये और अतिरिक्त सेवा शुल्क 150 रुपये तक सीमित रखने की संभावना है. राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) को टीकों को किफायती बनाने के लिए दाम को सीमित रखने की दिशा में काम शुरू करने का दिशा-निर्देश दिया गया है.

आपको बता दें कि अभी कोवैक्सीन की कीमत 1,200 रुपये प्रति खुराक है, जबकि कोविशील्ड की एक खुराक की कीमत निजी अस्पतालों में 780 रुपये है. इनमें 150 रुपये का सेवा शुल्क भी शामिल है. फिलहाल, देश में केवल दोनों टीके आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत हैं.

First Published : 27 Jan 2022, 03:25:37 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.